BJP का मिशन चुनाव फतेह…परिवर्तन यात्रा तय करेगी नेताओं के टिकट, दिखाना होगा दमखम

BJP Parivartan Yatra : जयपुर। विधानसभा चुनाव को फतेह करने को लेकर प्रदेश में भाजपा 2 सिंतबर से अपनी परिवर्तन यात्रा का आगाज करने जा…

bjp05 | Sach Bedhadak

BJP Parivartan Yatra : जयपुर। विधानसभा चुनाव को फतेह करने को लेकर प्रदेश में भाजपा 2 सिंतबर से अपनी परिवर्तन यात्रा का आगाज करने जा रही हैं। यह यात्रा न सिर्फ प्रदेश में भाजपा का माहौल तय करेगी, बल्कि नेताओं के टिकट इसी से तय होंगे। इस यात्रा के दौरान प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों पर अपनी-अपनी दावेदारी जता रहे सभी नेताओं को अपना दमखम दिखाना होगा और यात्रा में समर्थकों के साथ जुटना होगा।

इस यात्रा में दावेदारों को अपना शक्ति प्रदर्शन करना होगा। चुनाव जीतने के लिए उनके पास कितना समर्थन है यह भी भीड़ जुटाकर दिखाना होगा। इसको लेकर प्रदेश भाजपा ने सभी उन दावेदारों को अलर्ट कर दिया है, जिनके नाम बाहरी 5 राज्यों से आए विधायकों के सामने आए थे। गौरतलब है कि 22 सितंबर तक निकाली जाने वाली परिवर्तन यात्रा में करीब 72 सभाएं होगी।

इन यात्राओं में बाहरी राज्यों के नामी नेता जिसमें सासंद, विधायक और केंद्रीय पदाधिकारी शामिल है, उन्हें भी बुलाया जा रहा हैं। परिवर्तन यात्रा की रूप-रेखा को लेकर भाजपा ने अपनी रणनीति को अंतिम रूप दिया हैं। रणनीति में भीड़ जुटाने और दावेदारों की शक्ति देखने के लिय यह फॉर्मूला तैयार किया हैं। 

गुटबाजी खत्म करने के लिए प्लान 

बताया जा रहा है कि यात्रा के रथ पर पहले प्रदेश के नेताओं को सवार किया जाना था, लेकिन भाजपा के एक खेमे की नाराजगी और उसे जिम्मेदारी नहीं देने को लेकर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूरी यात्रा का जिम्मा अपने हाथ में ले लिया। इससे पार्टी को दो फायदे होंगे। एक तो प्रदेश में चुनावों की स्थिति को लेकर क्या माहौल है वह रिपोर्ट उनकी आंखों के सामने होगी। वहीं पार्टी की गुटबाजी कहां तक चुनावों में नुकसान पहुंचा सकती है, इसका भी आंकलन हो जाएगा। साथ ही दावेदारों में कौन-कौन पूरे दमखम के साथ सामने आता है और कौन पर्दे के पीछे से गुटबाजी में भूमिका निभाएगा इसकी रिपोर्ट भी आलाकमान के सामने होगी।

यात्रा हर विधानसभा क्षेत्र को करेगी कवर 

भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के प्रदेश संयोजक नारायण पंचारिया की माने तो यात्रा हर विधानसभा सीट तक पहुंचेगी। 2 सितंबर को यात्रा का आगाज रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर से होगा। इस यात्रा को शुरू करने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा खुद पहुंचेगे। पहली यात्रा सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र से शुरू होकर जयपुर, भरतपुर, मालपुरा, टोंक, निवाई, खंडार, बयाना, वैर, नदबई, लालसोट, चाकसू, बस्सी, जमवारामगढ़, विराटनगर, शाहपुरा, आमेर, कामां, देवली सहित कुल 47 विधानसभा सीटों को कवर करेगी। 

वहीं 3 सितंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आदिवासी क्षेत्र से यात्रा का आगाजी करेंगे। बेणेश्वर धाम (डूंगरपुर) से शुरू होने वाली इस यात्रा का रथ डूंगरपुर, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, कोटा, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, बूंदी, बारां, झालावाड़ जिलों की कुल 52 विधानसभा सीट को कवर करेगा। 

वहीं 4 सितंबर को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीसरे रथ काे हरी झंडी दिखाएंगे। इस यात्रा में जैसलमेर, जोधपुर, पोकरण, मेड़ता, डेगाना, शेरगढ़, बिलाड़ा, अजमेर, पुष्कर, नागौर सहित करीब 51 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। 

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 5 सितम्बर को परिवर्तन यात्रा के चौथे रथ को गोगामेड़ी हनुमानगढ़ से रवाना करेंगे। इसमें बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर व अलवर जिलों की विधानसभा सीट कवर होगी।

ये खबर भी पढ़ें:-‘कांग्रेस में जाने वाले हैं कैलाश मेघवाल, तभी दे रहे ऐसे बयान’ पहली बार केन्द्रीय मंत्री ने किया पलटवार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *