बिपरजॉय के तूफानी बादलों का राजस्थान में डेरा, आज 11 जिलों में येलो अलर्ट, 25 से फिर चलेगा बारिश का दौर

बिपरजॉय के जाने के साथ ही बारिश का दौर अब हल्का पड़ गया है। लेकिन, बिपरजॉय के तूफानी बादलों ने अभी भी राजस्थान में डेरा जमाया हुआ है।

rain07 | Sach Bedhadak

जयपुर। बिपरजॉय के जाने के साथ ही बारिश का दौर अब हल्का पड़ गया है। लेकिन, बिपरजॉय के तूफानी बादलों ने अभी भी राजस्थान में डेरा जमाया हुआ है। राजधानी जयपुर सहित अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, नागौर, सीकर जिले में कई जगह बुधवार को हुई बारिश के बाद आज भी कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 11 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया। हालांकि, गुरुवार सुबह मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो प्रदेश में तीन दिन बाद बारिश का दौर फिर से शुरू होगा।

बिपरजॉय के कारण राजस्थान इतनी बारिश हुई है कि अजमेर और जोधपुर में तो कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया। इतना ही नहीं जालोर, पाली, सिरोही और बाड़मेर में तो बाढ़ के हालात पैदा हो गए। जबकि जोधपुर, और अजमेर में भी जमकर बारिश हुई। बारिश के कारण प्रदेश में कई नदियां और बांध उफान पर हैं। अजमेर में आनासागर झील ओवरफ्लो हो गई।

चक्रवात से हुआ काफी नुकसान

चक्रवात के कारण हुई मूसलाधार से जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है। अब तक रिपोर्ट के मुताबिक बारिश से करीब 9 हजार कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। 225 स्कूलों और 150 सड़कों को क्षति पहुंची है। करीब 8500 बिजली के खंभे और 2 हजार ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं, बारिश जनित घटनाओं में 14 लोगों की मौत हुई है। जिनमें से अधिकतर लोगों की मौत डूबने से हुई है।

आज इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आज जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चितौड़गढ़, बारां, टोंक, कोटा, झालावाड़, बूंदी, सावाईमाधोपुर और दौसा जिले में मेघगर्जन के बारिश की संभावना है। साथ ही इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

तीन दिन बाद फिर चलेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन दिन जयपुर में मौसम शुष्क रहेगा। कहीं-कहीं हल्की बारिश होने आसार हैं। 22 और 23 जून को राजस्थान में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर जरूर हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन 25 जून से पूर्वी राजस्थान के जिलों में फिर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक पूर्वी भारत में आगामी 2-3 दिनों में मानसून सक्रिय होने तथा आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। ऐसे में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 25 जून से मानसून पूर्व की बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-बेटी हुई तो अस्पताल में ही पत्नी को छोड़ भागा लॉ ऑफिसर, फिर दिया तलाक, अब खा रहा जेल की हवा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *