राजस्थान में हुआ बड़ा ऐलान, 2 से ज्यादा बच्चे होने पर मिलेंगे 50 हजार रुपए!

अजमेर जिले के पुष्‍कर में हुई माहेश्‍वरी समाज की बैठक में फैसला किया गया कि अब 2 से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

Maheshwari Samaj | Sach Bedhadak

जयपुर। भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार देश में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर तमाम कोशिश कर रही है। लेकिन, राजस्थान में माहेश्वरी समाज (Maheshwari Samaj) ने अनोखा ही ऐलान कर दिया है। अजमेर जिले के पुष्‍कर में हुई माहेश्‍वरी समाज की बैठक में फैसला किया गया कि अब 2 से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। जनसंख्‍या पर नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार की ओर से संसद में बिल तक पेश किया जा चुका है। ऐसे में माहेश्वरी समाज का यह फैसला चर्चा का विषय बना हुआ है।

यूएनएफपीए की रिपोर्ट की मानें तो साल 2030 तक भारत सबसे अधिक युवा आबादी वाला देश बन जाएगा। लेकिन, राजस्थान में माहेश्वरी समाज अपनी घटती आबादी को लेकर काफी चिंतित है। ऐसे में समाज ने दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर 50 हजार रुपए परिजनों को देने का निर्णय लिया है। यानी अब माहेश्वरी समाज में तीसरी और चौथी संतान होने पर 50-50 हजार रुपए की एफडी समाज की ओर करवाई जाएगी।

तीसरी व चौथी संतान पर मिलेंगे 50-50 हजार रुपए

जानकारी के मुताबिक अजमेर जिले के पुष्‍कर में मंगलवार को माहेश्वरी समाज की वार्षिक साधारण सभा आयोजित हुई। जिसमें माहेश्‍वरी समाज के लोगों ने चिंता व्यक्त की कि समाज की आबादी कम होने के कारण शादी के लिए लड़के-लड़कियों का मिलना मुश्किल हो गया है। जिस पर अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन के अध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा ने घोषणा की कि अब तीसरी और चौथी संतान होने पर 50-50 हजार रुपए की एफडी कराई जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:- राजस्थान का सबसे बड़ा मायरा! भांजी की शादी में खर्च किए 3.21 करोड़

राजस्थान में समाज की कुल आबादी 1 लाख 75 हजार

बता दें कि माहेश्वरी समाज 8 साल से तीसरी संतान लड़की होने पर 50 हजार रुपए की एफडी करवाता था। लेकिन, अब यह नियम लड़का होने पर भी लागू हो गया है। साथ ही चौथी संतान होने पर भी 50 हजार रुपए की एफडी कराई जाएगी। अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन के अध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा की मानें तो अभी पूरे देश में माहेश्वरी समाज की आबादी एक करोड़ के आसपास है। वहीं, राजस्थान के अजमेर, नागौर, टोंक और सवाई माधोपुर जिले में आबादी 1 लाख 75 हजार के आसपास है।

ये खबर भी पढ़ें:-गहलोत सरकार ने पर्यटकों को दी बड़ी सौगात, भीड़भाड़ से दूर कर पाएंगे जयपुर की सैर, इतना लगेगा किराया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *