Annapurna Food Packet Yojana : जानें-कैसे मिलेगा फ्री राशन और कौन-कौनसे आइटम मिलेंगे?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को बिड़ला ऑडिटोरियम से निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का उद्घाटन करेंगे।

Annapurna Food Packet Yojana

Annapurna Food Packet Yojana : जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को बिड़ला ऑडिटोरियम से निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का उद्घाटन करेंगे। इस योजना के तहत 1.40 करोड़ परिवारों को राशन की दुकानों से फ्री अनाज के साथ फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट दिए जाएंगे। पैकेट में एक सीलबंद फूड पैकेट में 6 राशन की सामग्रियां होंगीं, इसके अलावा एक अलग पैकेट में 1 लीटर सोयाबीन रिफाइंड तेल पाउच होगा। इस पैकेट का वितरण राशन दुकानों के माध्यम से किया जा रहा है। 

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के किट राजधानी स्थित राशन की दुकानों पर पहुंचना शुरू हो गए हैं। मानसरोवर सहित अधिकतर सेंटर्स पर पहुंचे राशन के पैकिट पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की फोटो लगी हुई है। प्रत्येक सेंटर पर कार्ड धारकों की लिस्ट के अनुसार ही किट पहुंचाई जा रही है। 

बायोमेट्रिक मशीन से मिलेगी राहत सामग्री

राशन की दुकानों पर कार्ड धारकों को गेहूं के साथ किट लेने के लिए बायोमेट्रिक मशीन में तीन बार फिंगर फिंट स्कैन करवाना पड़ेगा। इसके बाद प्रत्येक लाभार्थी को इस योजना के तहत गेहूं के साथ राशन किट दी जाएगी। इधर, सरकार का दावा है कि इस योजना से मिलने वाले राशन के बाद आम आदमी के घर खर्च में कमी आएगी।  

जयपुर में 7.51 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ 

राजधानी के सभी सेंटर्स पर योजना के शुभारंभ के बाद अगले दिन बुधवार से फूड पैकेट बांटना शुरू हो जाएंगे। लाभार्थियों को राशन की दुकानों से ही यह पैकेट वितरित किए जाएंगे। जयपुर जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत 7.51 लाख परिवार जुड़े हुए हैं, जिन्हें राशन कार्ड पर योजना का लाभ मिल सकेगा। 

ऐसे ले पाओगो अन्नपूर्णा फूड पैकेट? 

 मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को तीन बार अपना सत्यापन बायोमेट्रिक मशीन में करवाना होगा। इसके बाद लाभार्थी के मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा।मशीन में ओटीपी डालने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। इधर तीन बायोमेट्रिक स्कैनर में एक स्कैनर से गेहूं और दूसरे के बाद फूड पैकेट और तीसरे स्कैनर से तेल का पैकेट मिलेगा।

राशन किट में सात आइटम

आइटमकितना
दाल1 किग्रा
चीनी1 किग्रा
नमक1 किग्रा
मिर्च पाउडर100 ग्राम
धनिया पाउडर100 ग्राम
हल्दी पाउडर50 ग्राम
सोयाबीन तेल पाउच1 लीटर

ये खबर भी पढ़ें:-तिरंगे से दिखाएंगे सियासी ताकत…BJP के साथ कांग्रेस का भी घर-घर तिरंगा फहराने का प्लान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *