‘वर्षों से खाली थाली में भोजन लेकिन 10 साल तक खा नहीं सकते…’ महिला आरक्षण बिल पर बोलीं अलका

महिला आरक्षण के मुद्दे पर आज 21 शहरों में महिला नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार को बेनकाब किया।

Alka Lamba

women reservation bill : जयपुर। महिला आरक्षण के मुद्दे पर आज 21 शहरों में महिला नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार को बेनकाब किया। जयपुर में अलका लांबा ने तो अहमदाबाद में सांसद रजनी पाटिल, हैदराबाद में महिला कांग्रेस प्रमुख नेट्टा डिसूजा, भुवनेश्वर में रंजीत रंजन, मुंबई में अमी याग्निक, रांची में रागिनी नायक और श्रीनगर में शमा मोहम्मद प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने महिला आरक्षण के नाम पर मोदी सरकार के धोखे को उजागर किया । साथ ही कहा कि ये विधेयक कुछ ऐसा ही है जैसे थाली वर्षों से खाली हो और अब भोजन परोसा गया। लेकिन,10 साल तक खा नहीं सकती है। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ममता भूपेश भी मौजूद रहीं।

जयपुर के प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अलका लांबा ने कहा कि केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाया। लेकिन, एजेंडा किसी को पता नहीं था। देश में अडानी, महंगाई, बेरोजगारी, मणिपुर और चीन का मुद्दा था। लेकिन, जब विशेष सत्र हुआ तो पता चला कि मुद्दा महिला आरक्षण विधेयक है। ऐसे में हमारा ध्यान मुद्दों से भटकाया गया। महिला आरक्षण विधेयक का विपक्ष ने बिना शर्त समर्थन दिया। लेकिन, मोदी सरकार ने विधेयक के रास्ते में रोड़े अटका दिया गया।

अलका लांबा ने विधेयक के रास्ते में आई रुकावट का जिक्र करते हुए कहा कि वर्षों से मेरी थाली खाली है और अब भोजन रखा गया है। लेकिन, आप कहते है कि मैं 10 साल तक खा नहीं सकती और मैं थैंक्यू मोदीजी कहूं। हमारी मांग है कि महिला आरक्षण विधेयक को इस चुनाव में लागू किया जाएं। हम चाहते है कि बीजेपी ने जो शर्तें लगाई है, उन्हें तुरंत हटाए जाएं। अगर मोदी सरकार इस विधेयक को 2014 में लाती तो साढ़े 9 साल तक हमें अपने अधिकारों से वंचित नहीं होना पड़ता। हमनें सुषमा स्वराज के कहने पर पीएम मोदी से बात की थी। लेकिन, उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

बीजेपी सांसदों से भी बिल को लेकर आग्रह

अलका लांबा ने कहा कि जसकौर मीणा, रंजिता कोली और दीया कुमारी ने कभी इस बिल को लेकर आवाज नहीं उठाई। लेकिन, अब हम चाहते है कि महिला आरक्षण बिल को लेकर राजस्थान की सभी महिला बीजेपी सांसद मोदी से आग्रह करें, ताकि साल 2024 के लोकसभा चुनाव में हमें इसका फायदा मिल सकें।

बीजेपी की परिवर्तन यात्रा फेल, राजस्थान में सरकार होगी रिपीट

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा ने कहा कि पीएम मोदी आज जयपुर यहां आ रहे हैं। बीजेपी की परिवर्तन यात्रा फेल साबित हुई है। ऐसे में अब बीजेपी किस परिवर्तन की बात कर रही है। उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की देश-दुनिया में तारीफ हो रही है। गहलोत सरकार की स्कीम की आज हर जगह चर्चा है और कई योजनाएं तो ऐसी है, जिन्हें देशभर में लागू किया जाना चाहिए। अलका ने राजस्थान में सरकार रिपीट का दावा करते हुए कहा कि राजस्थान मॉडल की वजह से हम हिमाचल और कर्नाटक जीते। हिमाचल प्रदेश में गहलोत सरकार की ओल्ड पेंशन स्कीम का जादू चला। अब हमारी सरकार राजस्थान में भी रिपीट होने जा रही है।

ये खबर भी पढ़ें:-‘BJP कितना भी जोर लगा ले…हम ही जीतेंगे’ PM के दौरे से पहले बोले गहलोत-इनकी यात्राएं हुई फ्लॉप