राजस्थान में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, आज से बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, जानिए-किसानों को कब मिलेगी राहत?

पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान के ऊपर एक बार फिर परिसंचरण तंत्र बनने से प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना एक बार फिर बढ़ गई है।

rain02 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान के ऊपर एक बार फिर परिसंचरण तंत्र बनने से प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना एक बार फिर बढ़ गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में आज से 25 मार्च तक के लिए अलर्ट जारी किया है। इससे किसानों की चिंता फिर बढ़ गई है। इससे पहले प्रदेश के अधिकांश जिलों में 16 से 20 मार्च तक हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसलों में भारी नुकसान हो चुका है। गुरुवार और शुक्रवार को जोधपुर, बीकानेर व अजमेर संभाग के ज्यादातर भागों में तीव्र मेघगर्जन, तेज हवाएं, हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश तथा कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है।

आज और कल इन क्षेत्रों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक नए पश्चिमी विक्षोभ तंत्र के सक्रिय होने से कई जिलों पर प्रभाव पड़ेगा। आज जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग के ज्यादातर भागों में तीव्र मेघगर्जन, तेज हवाएं, हल्के से मध्यम बारिश तथा कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं, 24 मार्च को तंत्र का सर्वाधिक प्रभाव बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग में मेघगर्जन, आंधी, बारिश व कहीं कहीं ओलावृष्टि के रूप में होने की प्रबल सम्भावना है। हालांकि, 25 मार्च से राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होगी।

25 मार्च के बाद सामान्य होगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ आज से प्रभावी होने की प्रबल संभावना है। जिसके चलते आज कई जिलों में बारिश की संभावना है। वहीं, 24 मार्च को भी पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। जिसके चलते प्रदेश के 6 संभागों में मेघगर्जन के साथ बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। हालांकि, 25 मार्च से राज्य में आंधी- बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है।

बीकानेर व जैसलमेर में बारिश, जयपुर में हुई बूंदाबांदी

मौसम केंद्र के अनुसार बीकानेर संभाग और जैसलमेर में मंगलवार देर रात से बुधवार तड़के तक तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। वहीं श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में बारिश और लूणकरणसर में ओले गिरे। उधर, जैसलमेर में भी बुधवार रात बारिश हुई। इधर, जयपुर में बुधवार को कई जगह बूंदाबांदी हुई।

तापमान में उतार चढ़ाव जारी

बारिश और ओलावृष्टि से प्रदेश के तापमान में कमी के बाद बुधवार को कई जिलों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 32.9, जैसलमेर में 32.7 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, जयपुर में दिन का तापमान 28.6 और रात का तापमान 17 डिग्री दर्ज हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *