राजस्थान में दिल्ली की आबोहवा का असर…कई शहरों में घना कोहरा, श्रीगंगानगर में सबसे खराब स्थिति

Air pollution in Rajasthan : जयपुर। दिवाली से पहले राजधानी दिल्ली की आबो हवा जहरीली होती जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूसरे दिन शनिवार…

Air pollution in Rajasthan

Air pollution in Rajasthan : जयपुर। दिवाली से पहले राजधानी दिल्ली की आबो हवा जहरीली होती जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी हवा का स्तर गंभीर स्थिति में है। हालात ऐसे है कि कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 550 के पार पहुंच गया है। जिसका असर अब राजस्थान में भी दिख रहा है। राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित कई शहरों की हवा में जहर घुल गया है। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, अलवर जिले के भिवाड़ी में प्रदूषण पर कंट्रोल के लिए सड़कों पर टैंकरों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली की खतरनाक स्थिति के चलते राजस्थान में भी वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। प्रदेश के कई शहरों में शनिवार सुबह से ही प्रदूषण वाला घना कोहरा छाया हुआ है। प्रदेश के श्रीगंगानगर जिले में आज सबसे ज्यादा खराब स्थिति है। यहां एक्यूआई लेवल 450 तक पहुंच गया, जो एनसीआर एरिया भिवाड़ी से भी ज्यादा रहा। वहीं, हनुमानगढ़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल 400 के ऊपर चला गया है। इसके अलावा अलवर जिले के भिवाड़ी 394, बीकानेर में 273, राजधानी जयपुर सहित जोधपुर, झुंझुनूं और सीकर एक्यूआई लेवल 220 से 270 के बीच रिकॉर्ड किया गया है।

राजस्थान में दो-तीन दिन रहेगी ऐसी स्थिति

वहीं, मौसम विशेषज्ञों की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण जयपुर सहित सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में बादल छाए हुए। इसके कारण आसमान में धुंध बढ़ गई। ऐसे में तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 22, उदयपुर में 16, गंगानगर-जोधपुर में 19 और बाड़मेर में 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस सिस्टम असर दो-तीन दिन और रहेगा, जिससे राजस्थान में हवा की स्पीड कम रहेगी और प्रदूषण लेवल ज्यादा रहेगा। हालांकि, प्रदेश में आगामी एक सप्ताह बारिश की संभावना नहीं है और मौसम शुष्क रहेगा।

दिल्ली की तरह भिवाड़ी में भी टैंकरों से छिड़काव

दिल्ली में हवा जहरीली होने और आसमान में धुंध की चादर छाने के बाद केंद्र और केजरीवाल सरकार प्रदूषण पर कंट्रोल के लिए कई कदम उठा रही है। एक ओर दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य के लिए खतरनाक प्रदषूण से बच्चों की सुरक्षा करने की कवायद के तहत सभी प्राइमरी स्कूलों को दो दिन के लिए बंद करने की घोषणा की है। वहीं, दूसरी ओर प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली की सड़कों पर टैंकरों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। इसी तर्ज पर अलवर जिले के भिवाड़ी में भी स्थानीय प्रशासन की ओर से सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। वहीं, एंटी स्मोक गन व रोड स्वेपिंग मशीन से सड़कों की सफाई की जा रही है, ताकि बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल किया जा सके।

ये खबर भी पढ़ें:-5 साल में राठौड़ की संपत्ति में 7 करोड़ का इजाफा, डोटासरा की 3 गुना बढ़ी…लेकिन 52 लाख का कर्जा