एयरगन से 6 माह के स्ट्रीट डॉग को किया जख्मी, महिला ने करवाया मामला दर्ज

शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र स्थित एआरजी सिटी में स्ट्रीट डॉग को एयरगन से गोली मारने का मामला सामने आया है।

image 2023 05 07T110506.426 | Sach Bedhadak

अजमेर। शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र स्थित एआरजी सिटी में स्ट्रीट डॉग को एयरगन से गोली मारने का मामला सामने आया है। इस संबंध में स्थानीय महिला ने रिपोर्ट देकर मुकदमा दर्ज करवाया है। शिकायतकर्ता महिला का कहना है कि पूर्व में एक डॉग व एक कैट की हत्या कर दी गई तो एक डॉग पैरालिसिस का शिकार हो गया। सिविल लाइन थाना क्षेत्र की एआरजी सिटी में रहने वाली पशु प्रेमी महिला ने बताया कि पिछले कुछ समय से एआरजी सिटी में जानवरों पर अत्याचार बढ़ रहा है।

पूर्व में एक डॉग और कैट को एयरगन से शूट कर दिया गया तो वहीं 14 अप्रैल को 6 माह की फिमेल डॉग को एयरगन से गोली मारी गई जिससे उसे पैरालिसिस हो गया। उक्त डॉग अब भी टोल्फा सेंटर में उपचाररत् है। शिकायतकर्ता ने कहा कि पूर्व में भी उन्होंने ऐसा करने वाले का विरोध उनकी सोसायटी के अध्यक्ष अश्विनी केडिया और सचिव विनय गर्ग के समक्ष जताया लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई करने या डॉग्स की व्यवस्थाएं करने की बजाय उन्हें ही भला बुरा कह दिया। इससे पशुओं को यातनाएं देने वाले व्यक्ति का मनोबल और बढ़ गया।

4 मई को भी उक्त अज्ञात व्यक्ति ने अपनी एयरगन से 6 माह के मेल डॉग को गोली मार दी। जैसे ही डॉग के जोर से चिल्लाने की आवाज आई तो उन्होंने अपने फ्लेट से देखा तो डॉग बुरी तरह तड़प रहा था। वह तुरंत उसके पास पहुंची और आस-पास की महिलाओं की सहायता से उसे सरकारी पशु चिकित्सालय लेकर गए और उसका एक्सरे करवाकर उपचार करवाया। इसके बाद उन्होंने इस संबंध में सिविल लाइन थाना पुलिस को भी रिपोर्ट दी है।

हम डरने वाले नहीं है

शिकायतकर्ता पशु प्रेमी महिला का कहना है कि एआरजी सिटी में कई स्ट्रीट डॉग रहते हैं। इन डॉग के लिए सोसायटी के पदाधिकारियों ने कोई भी व्यवस्था नहीं कर रखी है। ऐसे में सोसायटी के लोगों को भी परेशानी होती है लेकिन कुछ लोग डॉग्स व अन्य पशुओं को यातनाएं दे रहे हैं। यह देखकर उनका दिल पसीज उठता है। उन्होंने बताया कि जैसे ही उन्होंने पुलिस में कम्पलेंट की तो उनकी सोसायटी के सचिव विनय गर्ग ने कहा कि पुलिस कम्पलेंट से वह डरने वाले नहीं है लेकिन डॉग्स को वहां नहीं रहने देंगे।

आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

पशु प्रेमी महिला ने पशुओं को यातनाएं देने वाले आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर सिविल लाइन थाना पुलिस को रिपोर्ट देकर गुहार लगाई थी। जिस पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने आईपीसी की धारा 429 के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच में पुलिस जुटी हुई है।

(नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *