जयपुर की 19 सीटों पर 199 उम्मीदवार मैदान में डटे, 55 ने वापस लिया नामांकन, कांग्रेस के ये बागी नहीं माने

Rajasthan Election 2023 : नाम वापसी के बाद अब जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर कुल 199 उम्मीदवार ही चुनावी मैदान में बचे हैं।

Rajasthan Election

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। विधानसभा चुनाव में नामांकन वापसी का गुरुवार को अंतिम दिन रहा। दोपहर तीन बजे तक कांग्रेस और भाजपा सहित कई पार्टियों ने बागियों से मान मनोव्वल कर नामांकन वापस लेने की कोशिश की। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के कई बागियों ने अपने नाम वापस ले लिए। गौरतलब हैं कि कांग्रेस ने मुकुल वासनिक को बागी नेताओं से बातचीत के लिए राजस्थान भेजा था लेकिन आखिर में सीएम अशोक गहलोत को मोर्चा संभालना पड़ा।

वहीं भाजपा के बागियों को बैठाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह फोन कर और अरुण सिंह भी मनाने में जुटे रहे। नाम वापसी के बाद अब जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर कुल 199 उम्मीदवार ही चुनावी मैदान में बचे हैं। 6 नवंबर को नामांकन के आखिरी दिन कुल 298 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे थे। इसमें कुल 55 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया। आखिरी दिन 19 सीटों पर 46 उम्मीदवार नामांकन वापस लेने पहुंचे।

कांग्रेस ने इन बागियों को मनाया

कांग्रेस नेता गुरुवार को प्रदेशभर में बागियों को मनाने में जुटे रहे। कांग्रेस की ओर से सीएम अशोक गहलोत, मुकुल वासनिक सहित विभिन्न नेताओं के मान मनोव्वल के बाद कई प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिए। कांग्रेस से बागी हुए पिपल्दा से सरोज मीणा, अजमेर दक्षिण से हेमंत भाटी, मसूदा से ब्रह्मदेव कु मावत, फलोदी से कुंभसिंह, सूरतगढ़ से बलराम वर्मा, टोंक से मोहसिन रशीद, हवामहल से गिरीश पारीक, पिलानी से अनुराग जोया, बड़ी सादड़ी से पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी, झालरापाटन से शैलेंद्र यादव, सांगानेर से बसपा प्रत्याशी और बीकानेर में RLP उम्मीदवार ने कांग्रेस के समर्थन में अपना नामांकन वापस लिया। वहीं सूरसागर से रामेश्वर दाधीच ने नाम वापस लिया।

कांग्रेस के ये बागी मैदान में

कांग्रेस के बागी खिलाड़ीलाल बैरवा, जोहरीलाल मीणा, रामलाल मेघवाल, नरेश मीणा, फतेह खान, श्रीगोपाल बहेती, ओम बिश्नोई, दुर्ग सिंह चौहान, देवाराम रोत, हबीब उर रहमान, करुणा चांडक, मनोज चौहान, आलोक बेनीवाल, सुनिल परिहार, कैलाश मीणा, राजकरण चौधरी, अजीजुद्दीन आजाद, वीरेन्द्र बेनीवाल, राकेश बोयत, रामनिवास गोयल, महेन्द्र बारजोड और गोपाल गुर्जर चुनावी मैदान में डटे हुए है।

भाजपा: इन्होंने लिया नामांकन वापस

झोटवाड़ा से राजपाल सिंह शेखावत, भरतपुर से गिरधारी तिवारी, सिविल लाइंस से रणजीत सोडाला, अजमेर उत्तर से सुभाष खंडेलवाल और सुरेन्द्र सिंह शेखावत, सुमेरपुर से मदन राठौड़ ने नाम वापस लिया। वहीं बांसवाड़ा से बागी हकरू मईडा ने भी चुनाव लड़ने का इरादा बदल दिया।

प्रत्याशियों की संख्या

कोटपूतली में 9, विराटनगर में 11, शाहपुरा में 6, चौमूं में 9, किशनपोल में 8, विद्याधर नगर में 13, सिविल लाइन में 10, आदर्श नगर में 14, सांगानेर में 16 प्रत्याशी, फुलेरा में 8, चाकसू में 5, हवामहल में 10, बगरू में 12, मालवीय नगर में 10, जमवारामगढ़ में 8, बस्सी में 13, आमेर में 15, झोटवाड़ा 18 और दूदू में 4 प्रत्याशी मैदान में हैं।

झोटवाड़ा: सबसे ज्यादा प्रत्याशी

सबसे ज्यादा प्रत्याशी अब झोटवाड़ा में चुनाव लड़ेंगे, यहां कुल 18 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, सबसे कम प्रत्याशी दूदू में 4 हैं। हालांकि जब नामांकन पत्र भरे गए थे, तब सबसे ज्यादा प्रत्याशी आदर्श नगर से 31 थे, लेकिन वहां अब 14 ही प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। यहां 8 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं, जबकि 9 प्रत्याशियों के नाम खारिज हो गए थे।

ये खबर भी पढ़ें:-‘ED, CBI, IT के दम पर राज चाहती है BJP ’ गहलोत का मोदी पर पलटवार, निर्वाचन आयोग पर भी बरसे