‘शिक्षा, स्वास्थ्य और आईटी हर सेक्टर में हम नंबर वन’ गहलोत ने बताया – मिशन 2030 का आइडिया क्यों आया?

सीएम गहलोत के विजन 2030 प्रोजेक्ट को लेकर सरकार 30 सितंबर तक अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले विशेषज्ञों से राय लेगी.

cm 77 2 | Sach Bedhadak

Ashok Gehlot Missionn-2030 Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले मिशन 2030 राजस्थान को साकार करने में जुट गए हैं जहां सूबे के लिए साल 2030 तक का विजन तैयार करने के लिए जयपुर में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. मंगलवार को जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में सीएम ने खुद अलग-अलग क्षेत्र के विशेषज्ञों के अलावा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 48 जिलों में एक साथ संवाद किया.

कार्यक्रम के दौरान हजारों विशेषज्ञों से अपने सुझाव दिए और 2030 तक राजस्थान को एक विकसित राज्य के रूप में विकसित करने की योजना बताई. वहीं सरकार ने सुझाव देने के लिए एक वेबसाइट भी लांच की. मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि सितंबर के आखिर में सरकार विजन 2030 डॉक्यूमेंट जारी करेगी जो अभियान 2 महीने चलेगा, मैं आह्वान करता हूं कि विजन 2030 डॉक्यूमेंट में सभी अपने सुझाव दें.

हमें सपने देखने चाहिए – गहलोत

गहलोत ने कहा कि मिशन 2030 का आइडिया क्यों आया? आज हमारे राजस्थान में तेल के भंडार है, हमारे यहां अब गैस निकलने की संभावना है, शिक्षा और हेल्थ सेक्टर पर हमनें अभूतपूर्व काम किया, ऐसे में यह मिशन सभी के लिए है. उन्होंने कहा कि एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि सपने देखने चाहिए तभी वह पूरे होते हैं.

बता दें कि गहलोत के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को लेकर सरकार 30 सितंबर तक अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले विशेषज्ञों की राय ली जाएगी और जनता के सुझावों के बाद खाका तैयार किया जाएगा. माना जा रहा है कि गहलोत सरकार की सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं और काम के बाद विजन 2030 तुरूप का पत्ता साबित हो सकता है.

ERCP को लेकर फिर बरसे गहलोत

वहीं इस दौरान ERCP परियोजना को लेकर सीएम गहलोत ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि केंद्र सरकार कई बार कहने के बाद भी परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं कर रही है लेकिन हमारी ज़िद है कि अगर वह नहीं करेंगे तो हम ERCP बनाकर दिखाएंगे.

सीएम ने कहा हमारी सरकार ने हर काम करके दिखाया है और वैसे ही ईआरसीपी करके दिखाएंगे. उन्होंने बताया कि ERCP से राजस्थान के 13 जिलों में पानी मिलेगा जिसमें जयपुर भी शामिल है और रामगढ़ बांध भी भरेगा.

राजस्थान में पहली बार ऐसा प्रयोग

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हमने महिलाओं को तीन साल के इंटरनेट के साथ मोबाइल फोन दिए, पहले फेज में हमने 40 लाख महिलाओं को दिए और मैं पीएम से लगातार अनुरोध कर रहा हूं कि आप सोशल सिक्योरिटी का कानून पास करें. उन्होंने कहा कि आईटी में राजस्थान नंबर वन है, जब सब कुछ हमारे पास सब कुछ है तो हम क्यों ना सपना देखे विजन 2030 का?

दरअसल सीएम गहलोत ने बीते दिनों मुख्यमंत्री निवास पर एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि साल 2030 तक राज्य पूरी तरह से विकसित हो जहां जनता को किसी भी तरह की समस्याओं का सामने नहीं करना पड़े. उन्होंने कहा था कि 2030 में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर कौन होगा इसका नहीं पता लेकिन जनता को हर तरह की सुविधाओं की गारंटी मिलनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *