Rajasthan: सखी सम्मेलन का आगाज, CM गहलोत बोले- राजस्थान 2030 तक बनेगा नंबर-1 राज्य

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजधानी जयपुर में राजीविका द्वारा आयोजित ‘सखी सम्मेलन’ का शुक्रवार को उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग से जेईसीसी सीतापुरा में आयोजित किया गया।

sb 1 2023 08 18T181234.182 | Sach Bedhadak

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजधानी जयपुर में राजीविका द्वारा आयोजित ‘सखी सम्मेलन’ का शुक्रवार को उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग से जेईसीसी सीतापुरा में आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव उषा शर्मा, मंत्री रमेश मीना, प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार, शासन सचिव रवि जैन, आईएएस कुंजी लाल मीना समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। सखी सम्मेलन में राज्य स्तर पर 21 हजार महिलाएं जुटीं।

सीएम अशोक गहलोत ने किया महिलाओं को सम्मानित

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डिजिटल सखी योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को 381 करोड़ रुपये के चेक बांटे। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली चूरू की भावरी, चित्तौड़ की कविता, चूरू की सुलोचना गोदारा, बारां की एकता, अलवर की रेखा, झुंझुनूं की प्रेम लता और टोंक की रूबी सिद्दीकी को सीएम अशोक गहलोत ने सम्मानित किया।

मुझे राजस्थान की महिलाओं पर गर्व है- सीएम गहलोत

राजीविका द्वारा आयोजित ‘सखी सम्मेलन’ में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा- राजीविका का जो माहौल बना, मैं उसे शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता, महिलाएं पूरे आत्मनिर्भर के साथ काम कर रही, मुझे राजस्थान की महिलाओं पर गर्व है राजीविका के सिस्टम से मैं बहुत प्रभावित हूं। गांवो में झुंझट में कैद ना रखे महिलाओं को, पहले न सरपंच बन सकती थी, ना मेयर लेकिन अब आत्मनिर्भर के साथ लगातार काम कर रही पिछली सरकार में 96 हजार, हमारी सरकार में 2 लाख से ज्यादा समूह बने।

राजीविका से आया बदलाव- रमेश मीणा

पंचायती राज मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि सीएम गहलोत की सोच थी महिलाएं आत्मनिर्भर बने, सोनिया गांधी जी ने राजीविका का शुभारंभ किया था, राजीविका से बदलाव आया, स्थिति में सुधार आया, समानता को अधिकार मिला, वंचितों को हक़ मिला, राजीविका का सर्वे, 40 लाख महिलाओं को शामिल किया, हमनें 43 लाख 41 हजार महिलाओं को जोड़ा।

कार्यक्रम में सीएम गहलोत का बड़ा ऐलान

सीएम अशोक गहलोत ने कार्यक्रम के दौरान सखी योजना के तहत स्कूटी खरीदने पर ब्याज मुक्त लोन देने की बात कही है। इसी के साथ सेनेटरी नैपकिन बनाने से लेकर इसके वितरण तक के काम को राजीविका के तहत किए जाने की बात कही है। इंदिरा रसोई के माध्यम से गांवों में भी भोजन उपलब्ध करवाने के लिए राजीविका के तहत गांवों में 1000 इंदिरा रसोई खोलने का एलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *