सिर्फ पानी की बोतल मांगने पर शिक्षक हुआ आग-बबूला, नाबालिग छात्र को बेरहमी से पीटा

झालावाड़। स्कूलों में बच्चों के साथ शिक्षकों की बेरहमी से मारपीट थमने का नाम नहीं ले रही है। अब शहर के इमानुएल स्कूल में एक…

image 12 2 | Sach Bedhadak

झालावाड़। स्कूलों में बच्चों के साथ शिक्षकों की बेरहमी से मारपीट थमने का नाम नहीं ले रही है। अब शहर के इमानुएल स्कूल में एक छात्र के साथ मारपीट का मामला सामने आया है, जिसमें पीड़ित छात्र और उसके परिवार ने झालावाड़ शहर कोतवाली पुलिस को शिकायत दर्ज कराई है। इसके अलावा बाल कल्याण समिति के समक्ष भी मामला दर्ज करवाया गया है। मामले में पुलिस ने कार्यवाही करते हुए आरोपी अध्यापक मुकेश सुथार और स्कूल मैनेजर जॉनसन की सेम को पाबंद किया है।

शिक्षक और स्कूल के मैनेजर में जमकर पीटा

जानकारी के मुताबिक जिले के नला मोहल्ला निवासी नाबालिग छात्र के साथ इमानुएल स्कूल में पहले एक अध्यापक मुकेश और बाद में मैनेजर जॉनसन सेम ने बच्चे को पीटा। जिसको लेकर छात्र के परिजनों ने झालावाड़ शहर कोतवाली पुलिस को एक रिपोर्ट दी गई थी। जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी शिक्षक और मैनेजर को पाबंद किया है।

ये था मामला

पीड़ित छात्र और उसके परिजनों ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि पीड़ित छात्र कक्षा 9वीं का विद्यार्थी है, जो स्कूल में छठे पीरियड के दौरान क्लास में बैठा था। जहां पर पीरियड खाली होने के चलते वैकल्पिक व्यवस्था के तहत मुकेश नामक एक अध्यापक कक्षा में आया, जिसने दो तीन छात्रों को सीट से उठाकर जमीन पर बिठा दिया। बाद में पीड़ित छात्र ने उसके साथी से पानी की बोतल मांगी जिस पर शिक्षक आग-बबूला हो गया और पीड़ित को उठाकर कक्षा से बाहर निकाल दिया। जब पीड़ित छात्र ने बिना किसी कारण के उसे कक्षा से बाहर निकाले जाने का विरोध किया गया तो शिक्षक पीड़ित छात्र को पकड़कर स्कूल के मैनेजर के पास ले गया। जहां मैनेजर जॉनसन ने छात्र के साथ मारपीट की और बाद में छात्र को कक्षा में ले जाकर भी पीटा। जिससे छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया।

दोनों आरोपियों को किया पाबंद

दर्द से कराहते हुए जब वह छात्र घर पहुंचा तो अपने परिजनों को यह बात बताई। जिसके बाद परिजनों ने मामले की शिकायत के लिए स्कूल के मैनेजर को फोन किया तो उसने फोन नहीं उठाया। ऐसे में शिक्षक मुकेश को परिजनों ने फोन किया जिस पर शिक्षक ने स्कूल आकर बात करने की बात कहकर फोन काट दिया। जिसके बाद परिजन बालक को लेकर झालावाड़ शहर कोतवाली पहुंचे और उन्होंने कोतवाली पुलिस को शिक्षक मुकेश और मैनेजर जॉनसन सेम के विरुद्ध नामजद रिपोर्ट सौंपी।

मामले में झालावाड़ शहर कोतवाली प्रभारी चंद्र ज्योति शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पीड़ित बालक के परिजनों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट पर कार्यवाही करते हुए मामले में जांच की जा रही है और बयान लिए जा रहे हैं। साथ ही आरोपी शिक्षक मुकेश सुथार और मैनेजर जॉनसन सेम को पाबंद कर दिया गया है।

मामला पहुंचा बाल कल्याण समिति

नाबालिक बालक के साथ इमानुएल स्कूल में की गई मारपीट का मामला झालावाड़ बाल कल्याण समिति के समक्ष भी बालक के परिजनों ने रखा है, जिस पर बाल कल्याण समिति द्वारा भी कार्यवाही शुरू कर दी गई है। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष शिवराज सिंह हाड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि बालक के बयान लिए गए हैं तथा मामले में विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है और जांच जारी है और आरोपी अध्यापक मुकेश सुथार और स्कूल मैनेजर जॉनसन टी सेम को पाबंद कर दिया गया है।

तीन दिन पहले ही टोंक में शिक्षक ने छात्र की रीढ़ तोड़ी

तीन दिन पहले ही टोंक में भी स्कूल में बच्चे को पीटने का मामला सामने आया था। जिसमें बच्चे की रीढ़ की हड्डी तक टूट गई थी। बनेठा थाना क्षेत्र के उनियारा में सरकारी स्कूल के टीचर ने 15 साल के बच्चे को इतनी बेहरमी से पीटा कि उसकी रीड की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया। अभी घायल बच्चे का सआदत अस्पताल में इलाज जारी है। इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पीड़ित बच्चे के परिजनों ने टीचर को सख्त सजा दिलाने की मांग की है। इधर, विभाग ने बच्चे की पिटाई मामले में एक्शन लेते हुए शिक्षक नरेंद्र जैन को सस्पेंड कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *