RPSC : RAS-2021 समेत कई भर्तियों के लिए जल्द होंगे इंटरव्यू, जनवरी में निकल सकती है तारीख

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग कल अपना अपना 74 वां स्थापना दिवस मनाएगा। इसके लिए आज आयोग अध्यक्ष संजय श्रोत्रिय ने प्रेस कांफ्रेंस की और…

ezgif 5 966b32ea8b | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग कल अपना अपना 74 वां स्थापना दिवस मनाएगा। इसके लिए आज आयोग अध्यक्ष संजय श्रोत्रिय ने प्रेस कांफ्रेंस की और कई मुद्दों पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि अच्छे कैंडिडेट का चयन करना ही RPSC की प्राथमिकता है। इसके लिए उन्हें जितनी सख्ती करनी होगी, वह करेंगे और सरकार से भी जिन नियमों के लिए अनुमति की आवश्यकता होगी वह भी ली जाएगी।

आयोग अध्यक्ष संजय श्रोत्रिय ने कहा कि आयोग ने आधुनिक तकनीक को अपनाते हुए परीक्षार्थियों के लिए अनेक प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर दिया है। जिससे अभ्यर्थियों के समय, श्रम और धन की बचत भी होने लगी है। राज्य सरकार से प्राप्त अभ्यर्थनाओं का परीक्षण, प्रश्न-पत्र निर्माण, विशेषज्ञ कमेटी, परीक्षा केंद्र व्यवस्था जैसे विभिन्न कार्यों को समयबद्ध तरीके व पूर्ण गोपनीयता से करना होता है। इस प्रक्रिया में समय लगता है। जल्दबाजी में किए गए कार्यों से भर्तियों के विवादों में आने की आशंका रहती है।

परीक्षा में देरी के ये होते हैं कारण

श्रोत्रिय ने कहा कि भर्ती प्रक्रियाओं में देरी के प्रमुख कारणों में परीक्षा केंद्रों की अनुपलब्धता, विभिन्न तकनीकी कारणों से आवेदन और संशोधन अवधि का बढ़ाया जाना, कोचिंग माफिया द्वारा अभ्यर्थियों को उकसाकर विवाद उत्पन्न करना रहता है। आवेदन भरते समय की गई लापरवाही के कारण हुई त्रुटिया भी बाद में विवाद का कारण बनती है। कई बार विभागीय भर्ती के नियम स्पष्ट नहीं होते है। इन जैसे विभिन्न कारणों से भर्ती प्रक्रिया संबंधी वाद न्यायालय में लंबित भी हो जाते हैं। इसका ही परिणाम है कि इस बार 93 भर्ती परीक्षाओं में से 92 परीक्षाएं समय पर संभव हो सकी हैं। उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षाओं के आयोजन के साथ ही विभिन्न अन्य कार्य भी आयोग द्वारा किए जाते हैं। साक्षात्कार, विभागीय पदोन्नति समिति की बैठकें, भर्ती नियमों में संशोधन एवं अन्य विभागीय कार्य भी साथ-साथ चलते हैं।

RAS भर्ती-2021 के इंटरव्यू होंगे जल्द

साक्षात्कार आयोजन संबंधी सवालों का जवाब देते हुए श्रोत्रिय ने कहा कि नियमित रूप से इंटरव्यूज लिए जा रहे हैं। पूर्ण क्षमता से कार्य करें तो भी एक दिन में 70-75 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार ही लिए जा सकते हैं। साल 2018, 2020 और 2021 की विभिन्न भर्तियों के लंबित इंटरव्यूज का आयोजन प्राथमिकता से किया गया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जनवरी महीने में उप निरीक्षक भर्ती के साक्षात्कारों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही RAS भर्ती-2021 के इंटरव्यू की तारीख की घोषणा करने की कोशिश की जा रही है। श्रोत्रिय ने कहा कि परीक्षा की शुचिता को भंग करने के नए-नए प्रयास होने लगे हैं। इसको देखते हुए आयोग ने भी प्रक्रियाओं में बदलाव किया है।

ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने पर भी कर रहे विचार

ऑनलाइन परीक्षा आयोजन की संभावनाओं पर श्रोत्रिय ने कहा कि आयोग की परीक्षाओ में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। ऐसे में परीक्षाओं के आयोजन के लिए बड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर चाहिए होता है। ऑनलाइन परीक्षाओं के आयोजन को किसी अन्य प्राइवेट एजेंसी आउटसोर्स करने पर सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी सवाल खड़े हो सकते हैं। ऐसे में इस पर पूरी सावधानी से विचार कर कार्य करना होगा। श्रोत्रिय ने कहा कि अभी तक किए गए कार्य और नवाचारों का सफलता पूर्वक लागू होना यह उम्मीद जगाता है कि आने वाला समय और अधिक उन्नति भरा होगा।

(रिपोर्ट- नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *