शाही गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स का जयपुर में ‘रॉयल वेलकम’, लोकनृत्य और संगीत ने बांधा समां

राजस्थानी अंदाज़ में धर्मेंद्र राठौड़ के साथ स्वागत के लिए लोक नृत्य और संगीत कलाकार भी शामिल हुए। लोक नृत्य और संगीत पेशकश के साथ…

image 71 3 | Sach Bedhadak

राजस्थानी अंदाज़ में धर्मेंद्र राठौड़ के साथ स्वागत के लिए लोक नृत्य और संगीत कलाकार भी शामिल हुए। लोक नृत्य और संगीत पेशकश के साथ हाथियों ने की पुष्प वर्षा। कुल 7 देशों के 72 पर्यटकों के साथ जयपुर पहुंची शाही गाड़ी, कनाडा के 6 पर्यटक, भारत 24, अमेरिका 31, मलेशिया 5, ब्रिटेन 3, ऑस्ट्रेलिया 2, सिंगापुर का 1 पर्यटक के साथ गुरुवार को गांधीनगर स्टेशन पर पर्यटकों का स्वागत हुआ।

पर्यटक विभाग को हुआ तीन करोड का मुनाफा,

पैलेस ऑन व्हील्स ने कोरोना काल में आए संकट से मुक्ति दिलाई है। आरटीडीसी के महाप्रबंधक विजय पाल सिंह के मुताबिक पैलेस ऑन व्हील्स के बाद देश के विभिन्न शहरों में फोकस किया गया। इसका नतीजा यह निकला की इस रॉयल ट्रेन में अब तक 40-50 फीसदी भारतीयों ने सफर किया। उम्मीद अनुसार मार्च-अप्रेल में भी पैलेस ऑन व्हील्स फुल रहेने की संभावना है। कंसल्टेंट जीएम प्रदीप बोहरा की दी जानकारी अनुसार, पूरे 41 सुईट हुए बुक और अगले 8 टूर के लिए 70 फीसदी से अधिक हो चुकी एडवांस बुकिंग। 18 फरवरी को पैलेस ऑन व्हील्स के फेरे में 78 यात्री सफर करेंगे। इस ट्रेन में एक बार में 82 यात्री सफर कर सकते हैं।

शाही गाड़ी ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ लाई बुकिंग में वृद्धि,

स्पेन के इंटरनेशनल ट्रेवल मार्ट- ‘फितूर’ में राजस्थान पर्यटन विभाग ने हिस्सा लिया था। वहां आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ के साथ प्रतिनिधि मंडल ने पैलेस ऑन व्हील्स को लेकर एक रोड शो का आयोजन किया। जिसे अन्तरराष्ट्रीय टूर-एण्ड ट्रेवल आपरेटर्स द्वारा काफी पसंद किया गया था।

स्पेन में भारतीय राजदूत दिनेश के पटनायक ने ‘फितूर’ में कहा था कि “जो भी स्पेन का यात्री पैलेस ऑन व्हील्स में सफर करेगा, उसे भारतीय वीजा में काफी सहूलियतें दी जाएंगी।” इसके बाद फितूर के आयोजन से पूर्व स्पेन से करीब 50 यात्रियों की बुकिंग इस ट्रेन के लिए आई और सम्मेलन के बाद मार्च-अप्रेल की बुकिंग 175 के करीब हो चुकी है।

(रिपोर्ट- प्राची सैनी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *