‘इंदिरा रसोई योजना’ पर गरमाई सियासत, गहलोत ने शर्मा पर तंज कसा, बोले-‘गरीब की इस योजना पर…’

Rajasthan News: पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा रसोई योजना के बहाने भजनलाल शर्मा पर जमकर हमला बोला।

ashok gehlot | Sach Bedhadak

Rajasthan News: राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ (Bharat Jodo Nyay Yatra) आज फिर धौलपुर से रवाना होने जा रही है। यात्रा में शामिल होने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) धौलपुर पहुंचे। इस बीच गहलोत ने ‘इंदिरा रसोई योजना’ को लेकर X पर एक पोस्ट कर राजस्थान की सियासत में खलबली मचा दी। भजनलाल सरकार पर हमला बोलते हुए गहलोत ने कहा कि पिछले 3 महीने से इंदिरा रसोई योजना के संचलकों को अनुदान नहीं मिला है और थालियों की संख्या भी आधी कर दी है।

यह खबर भी पढ़ें:-Lok Sabha Elections : बाबा बालकनाथ को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बीजेपी की नई कार्यकारिणी का ऐलान

‘थालियों की संख्या आधी और रेट दोगुनी’

गहलोत ने लिखा-‘प्रदेश में ‘कोई भूखा ना सोये’ की भावना की तहत हमारी सरकार ने पहले शहरी इलाकों में एवं बाद में ग्रामीण कस्बों में 8 रुपए में भोजन उपलब्ध करवाने के लिए इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) शुरू की थी। भजनलाल सरकार ने इस योजना का नाम तो चेंज कर ही दिया, लेकिन थालियों की संख्या आधी कर दी और रेट दोगुना हो गया। जबकि यह योजना गरीबों को सस्ता, ताजा एवं पौष्टिक भोजन मिल सके इसलिए शुरू किया था। परंतु तमाम गरीब लोग परेशान हो रहे हैं।’

पब्लिक और मीडिया से मिल रहा फीड बैक चिंतानजक है। मेरा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से निवेदन है कि गरीबों के हित की इस योजना पर विशेष ध्यान देकर इसे मजबूत किया जाए एवं रसोई संचालकों को उनका अनुदान समय पर दिया जाए।

‘दोगुना हुआ थाली का रेट’

गहलोत ने बताया कि हमने थाली का रेट 8 रुपए रखा था, जबकि भजनलाल सरकार ने इसे अब 17 रुपए कर दिया। गहलोत ने बताया कि इस थाली की लागत 30 रुपए आती थी और सरकार को 22 रुपए का खर्च उठाना पड़ता था। लेकिन लाभार्थियों को 8 रुपए में थाली मिलती थी। इतना ही योजना के लाभार्थियों को परोसी जाने वाली थालियों में मात्रात्मक और गुणात्मक सुधार करते हुए मेन्यू में चपाती, दाल, सब्जी, चावल, मिलेट्स और खिचड़ी आदि के साथ अचार भी शामिल करने का फैसला लिया गया था।

यह खबर भी पढ़ें:-शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के खिलाफ सड़क पर उतरा दलित समाज, शिक्षकों पर हुई कार्रवाई पर किया उग्र प्रर्दशन