Rajasthan Export Promotion Council के राजीव अरोड़ा बने पहले चेयरमैन

प्रदेश के उद्योगों के निर्यात संबंधी विषयों की मॉनिटरिंग व उनसे संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (Rajasthan Export Promotion…

Rajasthan Export Promotion Council

प्रदेश के उद्योगों के निर्यात संबंधी विषयों की मॉनिटरिंग व उनसे संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (Rajasthan Export Promotion Council) का गठन किया गया। राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा को काउंसिल का पहला निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। अरोड़ा ने काउंसिल की पहली बैठक में सभी डायरेक्टर्स की उपस्थिति में कहा कि काउंसिल का मूल उद्देश्य प्रदेश में निर्यात को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की सहज औद्योगिक नीतियों के चलतेपिछले 4 वर्षों में निर्यात में लगभग 37 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है व निर्यात में क्वांटम जंप आया है। उन्होंने कहा कि काउंसिल में अधिक से अधिक सदस्यों को जोड़ना प्रथम लक्ष्य है ताकि छोटे से छोटे उत्पादक से लेकर बड़े से बड़े निर्यातक को इसका लाभ मिल सके।

‘उत्पाद का एक्सपोर्ट के लिए प्रमोशन ही ध्येय’

अरोड़ा ने बताया कि काउंसिल के जरिए निर्यातकों की हर परेशानी को दूर किया जाएगा। सभी मामलों को काउंसिल (Rajasthan Export Promotion Council) हैंडल करेगी और जो भी प्रभावित कंपनी होगी, उनसे बात कर मामलों का निस्तारण करेगी। काउंसिल की मंशा राज्य के उद्योगों के उत्पाद का एक्सपोर्ट के लिए प्रमोशन करना है।

Rajasthan Export Promotion Council में निर्विरोध हुआ निर्वाचन

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल में अरोड़ा को निर्विरोध चेयरमैन चुना गया। वहीं महावीर प्रसाद शर्मा को वाइस चेयरमैन व अनिल कु मार बख्शी, संजीव अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, रवि पोद्दार और एसएन मोदानी को निदेशक बनाया गया। काउंसिल में 21 संस्थापक सदस्य, 7 निदेशक, एक वाइस चेयरमैन व एक चेयरमैन चुने गए हैं। उद्योग आयुक्त महेंद्र पारख ने बताया कि राज्य में औद्योगिक एवं निर्यात विकास के लिए काउंसिल का गठन किया गया है। काउंसिल में हैंडीक्राफ्ट, जेम्स एं ड ज्वेलरी, टेक्सटाइल, एग्रो प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग के उत्पादों को बढ़ावा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Electric Vehicle खरीदने पर टैक्स में छूट देगी राजस्थान सरकार, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *