मुकंदरा को जल्दी मिल सकता है बाघों का एक और जोड़ा

कोटा। मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व को शीघ्र ही बाघों के एक और जोड़े की सौगात मिल सकती है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार…

mt 05 | Sach Bedhadak

कोटा। मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व को शीघ्र ही बाघों के एक और जोड़े की सौगात मिल सकती है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को सांसद दुष्यंत सिंह से मुलाकात के दौरान यह आश्वासन दिया है। फिलहाल यहां एक बाघिन को शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है।

सांसद सिंह ने मंगलवार को पर्यावरण मंत्री यादव से संसद भवन में मुलाकात कर मुकंदरा टाइगर रिजर्व को बाघों से आबाद करने की मांग रखी। उन्होनें कहा कि 2013 में अधिसूचित होने के 10 साल बाद भी हाड़ौती में इको पर्यटन के विकास का स्वप्न साकार नहीं हो सका है। उन्होनें कहा कि पिछले तीन माह से बाघ एमटी 5 यहां एकाकी जीवन व्यतीत कर रहा है, ऐसे में उसकी स्वयं की सुरक्षा के साथ आसपास की आबादी को भी खतरा है।

सांसद ने कहा कि मुकंदरा में मात्र एक बाघिन को शिफ्ट करने से समस्या का समाधान संभव नहीं है। उन्होनें यहां एक बाघ और तीन-चार बाघिनों की शिफ्टिंग का सुझाव दिया। सांसद ने कोटा के अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में पल रहे शावकों को भी शीघ्रता से अभ्यारण्य में शिफ्ट करने का सुझाव दिया। उन्होनें अभ्यारण्य से संबंधित अधिकारी एवं वन रक्षकों की संख्या बढ़ाने की मांग भी रखी। इस चर्चा के दौरान क्षेत्रीय रेलवे सलाहकार समिति सदस्य धीरज गुप्ता और नागेश शर्मा भी उपस्थित रहे।

(इनपुट:- योगेश जोशी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *