Kanpur Accident : मुंडन रस्म बनी काल! अलग-अलग हादसों में 31 लोगों की मौत

Kanpur Accident : यूपी के कानपुर में अलग अलग जगह हुए दर्दनाक हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। घाटमपुर में…

Kanpur accident

Kanpur Accident : यूपी के कानपुर में अलग अलग जगह हुए दर्दनाक हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। घाटमपुर में श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से मरने वालों की संख्या अब 26 हो गई है। कल रात यह संख्या 25 थी। वहीं 24 गंभीर रूप से घायल लोगों का इलाज चल रहा है। दूसरे तरफ कानपुर में ही अहिरवां फ्लाईओवर पर बेकाबू ट्रैक्टर ट्रॉली ने सवारियों से भरे टेंपो को टक्कर मार दी। जिससे 5 लोगों की मौत हो गई।

कानपुर के चकेरी में हुआ ये हादसा भी मुंडन रस्म से संबंधित था। परिवार बच्चे का मुंडन कराने के लिए विंध्याचल जा रहे थे। जिसमें लोडर टेंपो में लोग सवार थे। दूसरी तरफ घाटमपुर में हुए हादसे में आज कोरथा गांव में मृतकों के शव पहुंच रहे हैं। गांव के ड्योढ़ी घाट में इनका अंतिम संस्कार होगा। वहीं जानकारी मिल रही है कि मृतकों के अंतिम संस्कार में सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं।

13 बच्चों को दी जाएगी भूसमाधि

आपको बता दें कि शवों के पोस्टमार्टम के बाद जैसे-जैसे शव गांव पहुंच रहे थे। मातम पसरे गांव में एकाएक चीत्कार गूंजने लगी। बता दें कि दुर्घटना मारे गए छोटे-छोटे 13 बच्चों को भूसमाधि दी जाएगी। वहीं बारी लोगों का चिता पर अग्नि दी जाएगी।

बच्चे का मुंडन कराकर वापस लौट रहा था परिवार

यहां श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गई जिससे 25 लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक सभी श्रद्धालु साढ़ थाना क्षेत्र के कोरथा गांव के रहेन वाले थे। वे लोग ट्रैक्टर-ट्रॉली से उन्नाव के चंद्रिका देवी देवी मंदिर गए थे। इस ट्रॉली में करीब 50 लोग सवार थे। लेकिन मंदिर से दर्शन कर वापस लौटते वक्त गंभीरपुर गांव के पास एक तालाब में ट्रॉली पलट गई।

हादसे की सूचना मिलते ही आस पास के कई लोग तालाब के पास पहुंचे तो नजारा देखकर दंग रह गए। लोगों ने ट्रॉली के नीचे दबे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की और पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस बचाव दल के साथ घटनास्थल पर पहुंची और लोगों को निकालना शुरू किया। हादसे में 32 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे है। एसपी आउटर तेज स्वरूप सिंह भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं। दूसरी तरफ इतने बड़े हादसे में अपनों को खोने वालेलोगों की चीख पुकार से पूरा इलाका गमगीन है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक, आर्थिक सहायता की घोषणा भी की

इस भीषण हादसे को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। उन्होंने मृतकों का आत्मा की शांति और परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने सभी मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राहत कोष में से 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

सीएम योगी ने ट्रैक्टर ट्रॉली या लोडर से सवारी न ढोने की अपील की

दोनों हादसे लोडिंग गाड़ियों में सवारियों को ढोने के चलते हुए हैं। ग्रामीण इलाकों में ही नहीं बल्कि शहरी इलाकों में भी इस तरह सवारियां ढोई जाती हैं। इसे लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की है कि ट्रैक्टर ट्रॉली या लोडर से सवारी न ढोई जाएं। वहीं सीएम ने हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। साथ ही मुआवजे की घोषणा भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *