Jodhpur Cylinder Blast : खाचरियावास ने कहा- सिलेंडर में किसी तरह की लीकेज, तो जिम्मेदारी गैस कंपनियों की

Jodhpur Cylinder Blast : जोधपुर में हुए सिलेंडर ब्लास्ट वाले मामले में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। तो दूसरी तरफ सरकार…

Jodhpur Cylinder Blast : खाचरियावास ने कहा- सिलेंडर में किसी तरह की लीकेज, तो जिम्मेदारी गैस कंपनियों की

Jodhpur Cylinder Blast : जोधपुर में हुए सिलेंडर ब्लास्ट वाले मामले में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। तो दूसरी तरफ सरकार हर एक जान को बचाने के लिए जद्दोजहद करती नजर आ रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज पीड़ित परिवारों को मुआवजे का ऐलान भी कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने गैस सिलेंडर एजेंसी और कंपनी की भी जांच कराने का आदेश दिया है। ताकि सिलेंडर के मेंटेनेंस से लेकर सप्लाई तक की हर गतिविधि पर पैनी नजर रहे। ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं हो। गैस सिलेंडर वाले मामले को लेकर जयपुर में प्रदेश के खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने भी गैस कंपनियों के डेलीगेट्स और अधिकारियों के साथ बैठक की।

गैस कंपनियों की लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त

इस बैठक में खाचरियावास ने कहा कि अगर गैस सिलेंडर में किसी भी तरह का कोई लीकेज (Jodhpur Cylinder Blast ) होता है। तो उसकी जिम्मेदारी सीधे-सीधे एजेंसी और कंपनियों की होगी। क्योंकि सिलेंडर लाने से लेकर डिलीवरी तक का काम कंपनी और एजेंसी का होता है। इनकी लापरवाही की वजह से आम लोगों को अपनी जान देकर कीमत चुकानी पड़ती है। जो कि बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। खाचरियावास ने जनता से भी अपील की है कि वे गैस सिलेंडर को लेकर सावधानी बरतें और अगर सिलेंडर में कोई किसी तरह का लीकेज है तो तुरंत 1906 नंबर पर फोन करें। फोन को लेकर भी खाचरियावास ने कंपनियों को लताड़ा है और कहा कि वह लोगों को सावधानी बरतने तक का प्रचार नहीं कर रहे हैं।

गैस फिलिंग प्लांट्स के हों निरीक्षण

खाचरियावास ने आगे कहा कि खाद विभाग के अधिकारी गैस कंपनी के सभी फिलिंग प्लांट का दौरा करेंगे और हर चीज की जांच करेंगे कि प्लांट में किसी भी तरह की कोई अनियमितता तो नहीं। क्योंकि शादी विवाह जैसे समारोह में ऐसी कई घटनाएं अब तक सामने आ चुकी है जो कि बेहद गंभीर है। इसलिए ऐसे बड़े कार्यक्रमों की सुरक्षा बनी रहे, इसके लिए ऐसे स्थलों को भी सुरक्षा में बंधे होने को बाध्य किया जाएगा। खाचरियावास ने गैस कंपनी को साफ कर दिया है कि वे एजेंसी को 14.5 किलो के सिलेंडर डिलीवर करें, क्योंकि मांग इसी भार वाले सिलेंडर की होती है। लेकिन गैस एजेंसी जबरन ग्राहकों को 5 किलो वाले सिलेंडर भेज देती हैं, जिनमें लीकेज की आशंका सबसे ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें- पहाड़ी में 20 हजार की रिश्वत लेते डॉक्टर दबोचा, लोगों ने किया ACB का विरोध तो बुलानी पड़ी पुलिस

सीएम गहलोत ने भी ठहाराया था जिम्मेदार

बता दें कि आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सुबह मीडिया से कहा था कि गैस एजेंसी और गैस कंपनी की यह लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कलेक्टर से बात की है कि वह कंपनियों की गैस सिलेंडर से लाने तक डिलीवरी तक की जांच करें और जहां भी मेंटेनेंस में कमी आती है उस पर कार्रवाई करें। गैस सिलेंडर में किसी भी तरह की लीकेज होती है तो जिम्मेदारी कंपनी की होगी और कंपनी को खुद ही नैतिक जिम्मेदारी लेकर इस पर काम करना चाहिए।

शादी समारोह में हुआ था हादसा

शेरगढ़ के पास भूंगरा गांव में गुरुवार अपराह्न शादी समारोह में 5 गैस सिलेंडर में ब्लास्ट होने से अफरा-तफरी मच गई। हादसे में दूल्हा, उसके माता-पिता समेत 60 लोग झुलस गए। इनमें से अब तक 8 लोगों की मौत भी हो चुकी है। गांव में तख्त सिंह के घर शादी समारोह था। घर से बारात रवाना होनेवाली थी, तभी सिलेंडर फट गए। एसपी अनिल कयाल ने बताया कि 5 सिलेंडर फटे थे। खाना बनाते समय एक सिलेंडर ने आग पकड़ ली। इसी दौरान वहां रखे 4 सिलेंडर ने भी आग पकड़ ली और धमाके होनेलगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *