Bharat Jodo Yatra : अशोक गहलोत को अब सीएम नहीं कम्यूनिकेशन मिनिस्टर कहिए- जयराम रमेश

Bharat Jodo Yatra : अलवर में आज हुई प्रेस कांफ्रेंस में जयराम रमेश ने बातचीत करते हुए कहा कि अब हमें सीएम की परिभाषा बदलनी…

Bharat Jodo Yatra : अशोक गहलोत को अब सीएम नहीं कम्यूनिकेशन मिनिस्टर कहिए- जयराम रमेश

Bharat Jodo Yatra : अलवर में आज हुई प्रेस कांफ्रेंस में जयराम रमेश ने बातचीत करते हुए कहा कि अब हमें सीएम की परिभाषा बदलनी पड़ेगी। अब सीएम को चीफ मिनिस्टर नहीं बल्कि कम्यूनिकेशन मिनिस्टर कहा जाए। क्योंकि सीएम अशोक गहलोत कम्यूनिकेशन में काफी अच्छे है और मुझे लगता है जैसा कि राहुल गांधी ने कल कहा था कि हमें गांव-गांव में जाकर लोगों से संवाद करना होगा। जिससे उनकी समस्याएं पता चलें ताकि उनका समाधान हो सके। लोगों को सहूलियतें मिल सकें।

सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र की कई योजनाओं को लेकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि अग्निवीर जैसी योजनाओं ने पूरे देश को दंगे की आग में झोंक दिया। चिरंजीवी योजना को लेकर हमने तो राजस्थान में राइट टू हेल्थ बिल ला दिया। अब मैं पीएम से अपील करता हूं कि वे इसे पूरे देश में लागू करें।

विपक्षियों को दिया जवाब

सीएम अशोक गहलोत ने विपक्षियों के किसान कर्जा माफी को लेकर आए दिन पूछे जा रहे सवालों के भी जवाब दिए। उन्होंने कुछ किसानों के नाम लेकर कहा इन किसानों का 1 लाख से लेकर 20 लाक तक का कर्जा माफ किया गया है। तो मैं कहता हूं कि झूठ बोलना छोड़ें और जनहित में ध्यान दें। मैंने कोरोना के समय पर कितनी स्कीम लाईं और हमने ही कहा था कि कोई भूखा न सोए, इसी शब्द को आज सुप्रीम कोर्ट को उपयोग करना पड़ता है। तो आप खुद सोच सकते हैं कि देश में आज कोई भूखा क्यों सो रहा है। केंद्र क्या काम कर रहा है। इसलिए मैंने सोशल सिक्योरिटी की मांग उठाई हैं कि वे गरीब मजदूरों को भी उनके बुढ़ापे में कुछ राशि मिले जिससे उनका जीवन कटे सके।

भारत जोड़ो यात्रा का ही प्रभाव, अब केंद्र ERCP पर बयान दे रहा है

जयराम रमेश ने कहा कि केंद्र सरकार की नीति ERCP पर बदली है। जलशक्ति मंत्री इस पर अभी भी मौन हैं। प्रधानमंत्री जयुपर और अजमेर में बोल चुके हैं कि वे इसे नेशनल प्रोजेक्ट घोषित कराएंगे। अब इस यात्रा के बाद केंद्र सरकार बयान दे रही है कि वे 25:75 के फॉर्मुला सोच सकते हैं। राज्य सरकार ने तो 9 हजार करोड़ रुपए भी दे दिए हैं।

इस बीच जयराम रमेश ने कहा कि सीएम की परिभाषा बदलने का वक्त आ गया है। अब इन्हें कम्यूनिकेशन मिनिस्टर कह सकते हैं। हमें अब प्रचार पर भी ध्यान देना होगा। हमारे विरोधी काम कम करते हैं लेकिन प्रचार बढ़-चढ़ कर रहे हैं। इसलिए हम पीछ रह जाते हैं अब हमें इस पर भी काम करना होगा।

मतदान में बदलेगा वरदान

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा का फीडबैक अब लोग दे रहे हैं। जाहिर ये राजस्थान के लिए वरदान ही साबित होगा और हो रहा है। लोकसभा चुनाव के वक्त सोशल सिक्योरिटी एक्ट को मेनिफेस्टों में शामिल किया गया था। अब इस पर काम होगा और विचार किया जाएगा। तब इसे लागू करवाने की स्थिति में होंगे। सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान में बढ़ते अपराधों को लेकर कहा कि जब से थानों में स्वागत कक्ष बनाया गया है, तब से लोग अपनी शिकायतें ज्यादा सहूलियत के साथ दर्ज करा रहे हैं।

कई मामलों के निस्तारण के लिए अब बेहद कम समय लग रहा है। मामले इसलिए भी बढ़ें हैं क्योंकि अब FIR कंपलसरी है, अब हर FIR दर्ज हो रही है तो जाहिर है कि मामले बढ़ते दिखाई देंगे। हर राज्य की स्थितियां अलग-अलग हैं। यहां क्राइम बढ़ा नहीं है, बल्कि कंट्रोल किया गया है। सीएम ने कहा कि अगर थानेदार रिपोर्ट दर्ज करने से मना करता है। तो उसके खिलाफ भी एक्शन होगा। रेप की तो कई घटनाएं झूठी भी आ रही हैं। इसकी हर तरह से जांच करना पुलिस का कर्तव्य है।

यात्रा के लिए सड़कें बनवाईं, यह सरासर गलत है

सड़कों को लेकर सीएम ने कहा कि इस बार बारिश इतनी जोरदार हुई है कि काफी सड़कों को नुकसान पहुंचा है। वहीं दूसरी तरफ मैंने कहा है कि जहां की भी सड़क क्षतिग्रस्त है वहां के MLA मुझे सूचना दें, चाहे वो भाजपा के हों या कांग्रेस के हों। उनकी सड़कें बनवाई जाएंगी और बनेंगी। इस पर जयराम रमेश ने कहा कि यह गलत है कि भारत जोड़ो यात्रा की वजह से इन सडकों को अच्छा किया गया है। यह सरासर गलत है। यहां की सड़कों पर हम चले हैं, हमें कहीं से भी ऐसा नहीं लगा कि ये सड़कें अभी बनी हुई है। मध्य प्रदेश में तो चलना खतरे से खाली नहीं था।

प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि पंजाब में अकाली दल का बुरा हाल है। एक वक्त पर उनके 97 विधायक थे। लेकिन आज उनके पास सिर्फ 3 विधायक हैं। दूसरी तरफ उन्होंने कहा कि पंजाब में भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत के लिए चुनौती मैं स्वीकार करता हूं कि राजस्थान से 10 कदम आगे इंतजाम कर दिखाएंगे। इस पर जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का जिस तरह राजस्थान में स्वागत हुआ है, इंतजाम हुुए हैं उसका मुकाबला हरियाणा और पंजाब नहीं कर सकता।

पार्टी में अच्छा पद चाहिए तो पैदल चलना होगा

डोटासरा ने कहा कि राजस्थान में जो यह यात्रा ऐतिहासिक रही है उसके लिए मैं सभी का धन्यवाद देता हूं। राहुल गांधी जिस तरह से लोगों को सुन रहे थे वह नजारा तो भावुक कर देने वाला था। इस भारत जोड़ो यात्रा ने कार्यकर्ताओं को एक नया उत्साह दिया है। कुछ दिनों में हम एक अधिवेशन बुलाएंगे। जिसमें राहुल गांधी के सुझाव भी शामिल किए जाएंगे, इसे बजट में लागू किया जाएगा। इससे आप समझ सकते हैं कि आपका बजट आएगा और जिन्हें पार्टी में अच्छा पद लेना है। उन्हें ग्रामीण इलाकों में राहुल गांधी के मुताबिक 15-15 किमी चलना होगा, यह भी हम सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *