फूड डिलिवरी करने वालों के लिए खुशखबरी, सोशल सिक्योरिटी के लिए बजट में होगा प्रावधान

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के आज आखिरी दिन प्रेस कांफ्रेंस हुई। जिसमें जयराम रमेश और सीएम अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणाएं की हैं। जयराम…

image 2022 12 20T142838.513 | Sach Bedhadak

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के आज आखिरी दिन प्रेस कांफ्रेंस हुई। जिसमें जयराम रमेश और सीएम अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणाएं की हैं। जयराम रमेश और सीएम ने कहा कि गिग इकोनॉमी यानी जो एप बेस्ड कंपनियां काम करती हैं। इनमें समाज के कमजोर वर्ग के लोग काम करते हैं थोड़े पैसों के लिए वे दिन-रात मेहनत करते हैं। उन्हें अब सोशल सिक्योरिटी राजस्थान देगा। ऐसा करने वाला राजस्थान पूरे देश में पहला राज्य होगा।

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि ओला, उबर, जोमैटो, स्विगी जैसी कंपनियों में काम करने वाले डिलिवरी ब्वॉय औऱ टैक्सी चालकों के लिए भी बजट में प्रावधान लाएंगे। राहुल गांधी से ये लोग मिले हैं। राजस्थान पहला राज्य होगा। एप बेस्ड कंपनी में काम करने वाले ऐसे लोगों को सोशल सिक्योरिटी मिलेगी। जयराम रमेश ने कई योजनाओं का नाम लेते हुए कहा कि इन्हीं की बदौलत राजस्थान आज मॉडल बना है। राजस्थान में ही राइट टू हेल्थ कानून बन रहा है। कई उपलब्धियां हमें भारत जोड़ो यात्रा से मिल रही हैं।

कल हरियाणा में प्रवेश करेगी यात्रा

जयराम रमेश ने कहा कि इस यात्रा ने राजस्थान में 485 किमी की दूरी तय की है। आज रात वे अलवर में ही रात्रि विश्राम करेंगे। इसके बाद कल सुबह हरियाणा के लिए निकलेंगे। इसके बाद 24 नवंबर को हम दिल्ली जाएंगे जहां 9 दिन का विश्राम होगा। क्योंकि हरियाणा, पंजाब की जलवायु अलग है हमें वहां के अनुकूल तैयारियां करने के लिए हमें इतना वक्त लगेगा। इन दिनों के बीच में भारत यात्री अपने परिवार के साथ रहेंगे।

हम इसके बाद यूपी के बुलंदशहर जाएंगे फिर हरियाणा फेज 2 के लिए आएंगे। इसके बाद पंजाब और कश्मीर जाएंगे। जयराम रमेश ने राजस्थान की सुविधाओं और व्यवस्थाओं के लिए गहलोत सरकार को धन्य़वाद दिया। मीडिया की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने तो राहुल गांधी से कहा कि वे दिल्ली के अंग्रेजी अखबार और चैनल को छोड़िए लेकिन स्थानीय अखबारों और चैनलों में हमें भरपूर कवरेज दी है।

नेशनल मीडिया का सामाजिक सरोकार नहीं है

इस पर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि ये दुखद चीज है कि नेशनल मीडिया का सामाजिक सरोकार में  कोई योगदान नहीं है। केंद्र के दवाब में मीडिया है इसलिए वे यात्रा को कवरेज नहीं दे रहे। अशोक गहलोत ने कहा कि इसका वोटों की राजनीति से सीधा संबंध नहीं है। यह तो लोगों के मुद्दे हैं जिन्हें हम इस यात्रा के माध्यम से निकाल रहे हैं। इसमें राहुल गांधी पूरी तरह से कामयाब हुए हैं। आगे की यात्रा के लिए पीसीसी अध्यक्ष डोटासरा को भी बधाई देते हैं। राजस्थान में कई भी जिला ऐसा नहीं रहा जहां से लोग नहीं आए। क्योंकि वे लोग चाहते हैं कि बेरोजगारी कम हो, महंगाई कम हो, अहिंसा के रास्ते पर लोग चलें, सद्बावना के साथ लोग रहें।

बजट में महंगाई से राहत देने के लिए होगी कई घोषणाएं

सीएम ने कहा कि लोगों में अब केंद्रीय एजेंसियों का दबाव नहीं बल्कि डर है। क्योंकि अब हो रहा है कि जहां चुनाव होते हैं। उनकी लिस्ट इन एजेंसियों  को थमा दी जाती है कि जाओ यहां छापा मारो। यह बहुत ही गलत है। बताइये जब कांग्रेस की सरकार थी, तब आए दिन इस्तीफे देने पड़ते थे किसी न किसी मुद्दे को लेकर। लेकिन क्या इन 8 सालों में किसी का इस्तीफा आया है। अब हम बजट लाने जा रहे हैं। उज्जवला योजना के लोगों को हमने 500 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा कर चुके हैं इसी तरह बजट में हम ऐसी कई घोषणाएं करेंगे। जिसमें हम किसी न किसी तरह से महंगाई का बोझ लोगों पर से हल्का कर सकें।

मैंने जो पहले 5 मांगे उठाई थी, मैं फिर से प्रधानंमत्री से इनकी मांग उठाता हूं। इन मांगों को राहुल गांधी ने भी मंच से उठाया था। राहुल गांधी ने कहा कि इन अंग्रेजी स्कूलों की संख्या कम नहीं होनी चाहिए बल्कि इन्हें जितना हो सके। बढ़ाया जा सके। सीएम  ने उड़ान योजना, शहरी रोजगार योजना, ओपीएस का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ये योजनाएं आज राजस्थान को एक मॉडल रूप में निखार रही हैं, बल्कि लोगों को हर तरह से सुविधाएं दे रही हैं।

यह भी पढ़ें- जयपुर के बाद अब जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट की कमान निजी हाथों में, केंद्र सरकार ने लगाई मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *