Jaipur : राजीव गांधी सेंटर फॉर एडवांस टेक्नोलॉजी का सीएम गहलोत ने किया शुभारंभ

प्रदेश को तकनीक की नई राह पर ले जाने के सूबे के मुखिया अशोक गहलोत के विजन को आगे बढ़ाते हुए आज राजीव गांधी सेंटर…

Ashok Gehlot

प्रदेश को तकनीक की नई राह पर ले जाने के सूबे के मुखिया अशोक गहलोत के विजन को आगे बढ़ाते हुए आज राजीव गांधी सेंटर फॉर एडवांस टेक्नोलॉजी का शुभारंभ हो गया है। इसके साथ ही राजधानी जयपुर में विश्व स्तरीय 11 IT फिनिशिंग स्कूल की सौगात मिली है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज SMS अस्पताल के पास पुराना सूचना केंद्र पहुंचे, उन्होंने यहां R-CAT का शुभारंभ किया। इके बाद उन्होंने विश्वस्तरीय 11 आईटी फिनिशिंग स्कूल का भी शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने वहां मौजूद पत्रकारों से बातचीत की। गहलोत ने कहा कि आने वाले समय में बड़े तकनीकी बदलाव होंगे। प्रदेश के युवाओं को नए-नए मौके मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हमने 5 साल में लगभग 3 लाख सरकारी नौकरी दी हैं। अब इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आईटी में औऱ निवेश की जरूरत है। इसके लिए सरकार ने राजस्थान डिजी फेस्ट का आय़ोजन किया गया है, वहां पर भी कई युवा नई तकनीक लेकर आ रहे हैं। देश और दुनिया से आ रहे लोगों से चर्चा होगी, विचार विमर्श होगा।

उन्होंने कहा की सभी को पता है कि देश में आईटी क्रांति लाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे। हमारा प्रदेश आईटी सेक्टर में आगे बढ़ रहा है। युवाओं के लिए हम अगले साल युवा बजट लेकर आ रहे हैं। चिरंजीवी योजना को लेकर सीएम ने कहा कि 1 महीने पहले ही प्रदेश में उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय बैठक हुई थी। जिसमें गृहमंत्री अमित शाह आए थे। हमने उनसे भी बात की है। हमने उनसे कहा कि लोगों के इंट्रेस्ट को देखते हुए चिरंजीवी को राष्ट्रीय योजना घोषित कर दिए जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र की आयुष्मान योजना से ज्यादा हमारी चिरंजीवी योजना बड़े स्तर पर काम रही है।

R-CAT में इन एडवांस तकनीकों की ट्रेनिंग

R-CAT में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सिक्योरिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑगमेंटड रियलिटी या वर्चुअल रियलिटी, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स, बिग डेटा एनालिसिस, ब्लॉक चेन जैसी एडवांस तकनीकों की ट्रेनिंग दी जाएगी।

विश्वस्तरीय सुविधाएं और संसाधन

विश्वविख्यात आईटी कंपनियों की ओर से संचालित और सर्टिफाइड कोर्सेज, आधुनिक उपरकरणों से युक्त विश्वस्तरीय इंफ्रांस्ट्रक्चर, अनुभवी फैकल्टी और मेंटर्स, लाइव प्रोजेक्ट्स पर अनुभव हासिल करने की अवसर प्रदान किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *