Illegal Mining : 19 दिन…164 आरोपी शिकंजे में…4 करोड़ से ज्यादा का वसूला जुर्माना, अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कामयाबी

Illegal Mining : प्रदेश में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। जिसमें प्रशासन को बड़ी कामयाबी मिली है। मात्र 19 दिनों में पूरे…

ooo | Sach Bedhadak

Illegal Mining : प्रदेश में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। जिसमें प्रशासन को बड़ी कामयाबी मिली है। मात्र 19 दिनों में पूरे प्रदेश में 952 मामलों में से 339 में FIR दर्ज की जा चुकी है। वहीं 164 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं पूरे प्रदेश में 4 करोड़ 36 लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है। बता दें कि पिछले महीने ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

जिसके बाद खान विभाग, पुलिस विभाग, वन विभाग व स्थानीय प्रशासन के सहयोग से पूरे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने अधिकारियों को अवैध खनन गतिविधियों पर जीरो टोलरेंस का सख्त मैसेज दिया औऱ अधिकारियों को स्थानीय प्रशासन से समन्वय बनाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए थे। जिसके बाद एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने जिला कलक्टरों से समन्वय बनाया और जिला स्पेशल टीमों का गठन किया।

इसके साथ ही मुख्य सचिव उषा शर्मा ने बी वीसी के माध्यम से जिला कलक्टरों व अधिकारियों से फीड बैक लिया और कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए। बता दें कि इस अभियान की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल और निदेशक माइंस केबी पण्डया के स्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है। वहीं अतिरिक्त निदेशक श्री नरेन्द्र कोठ्यारी को इस अभियान के समन्वय के लिए प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

आंकड़े के मुताबिक प्रदेश में 21 जुलाई से जारी अभियान में 8 अगस्त तक खान विभाग द्वारा 726, पुलिस द्वारा 210 और वन विभाग स्तर पर 25 मामले सामने आए हैं। अभियान में 339 एफआईआर दर्ज कराई गई है जिसमें माइंस विभाग ने 184, पुलिस ने 131 और वन विभाग ने 24 एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसी तरह से तीनों विभागों के प्रयासों से 164 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। अभियान के दौरान पिछले 19 दिनों मेें बड़ी मशीनों की जब्ती पर भी बल रहा है और माइंस विभाग ने 43 और पुलिस प्रशासन ने 3 बड़ी मशीनें जब्त की हैं।

इसके साथ ही कुल 917 वाहन जब्त किए जा चुके हैं। इस दौरान खान विभाग ने करीब चार करोड़ रु. और पुलिस व वन विभाग द्वारा 36 लाख रु. से अधिक का जुर्माना भी वसूला जा चुका है। राज्य में अतिरिक्त निदेशक जयपुर बीएस सोढ़ा के निर्देशन में एसएमई प्रताप मीणा, जय गुरुबख्सानी, केसी गोयल, एमई श्रीकृष्ण शर्मा धीरज व अन्य अधिकारियों की ओऱ से अवैध खनन, परिवहन व भण्डारण के 248 प्रकरण दर्ज किए गए। अतिरिक्त निदेशक उदयपुर महेश माथुर के निर्देशन में एसएमई अरविन्द नन्दवाना, एमई जिनेश हुमड व अन्य अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई में 187 प्रकरण सामने आये हैं।

बता दें कि इनमें से सबसे ज्यादा 66 कार्रवाई भीलवाड़ा में की गई है। अतिरिक्त निदेशक जोधपुर महेश माथुर के ही निर्देशन में एसएमई धमेन्द्र लोहार, भीम सिंह, एमई प्रवीण अग्रवाल, आरएस बलारा सहित अन्य अधिकारियों द्वारा 133 कार्रवाई की गई है। इसी तरह से अतिरिक्त निदेशक कोटा महावीर मीणा के निर्देशन में एसएमई अविनाश कुलदीप एमई आरएन मंगल, गौरव मीणा आदि अधिकारियों ने 158 मामलों में कार्रवाई की है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *