SMS अस्पताल में स्किन बैंक की शुरुआत के बाद पहला कैडेवेरिक स्किन डोनेशन

जयपुर। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह यानी SMS हॉस्पिटल में अंगदान को बढ़ावा देने के लिए स्किन बैंक की शुरुआत की गई है।…

जयपुर। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह यानी SMS हॉस्पिटल में अंगदान को बढ़ावा देने के लिए स्किन बैंक की शुरुआत की गई है। आज यहां पर मानवता का संदेश देते हुए एक महिला ने इस दुनिया से जाते-जाते अपनी स्किन डोनेट भी कर दी। प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एचओडी डॉक्टर राकेश कुमार जैन के निर्देशन में कैडेवेरिक स्किन डोनेशन किया गया।

स्किन डोनेट करने वाली दिवंगत 50 वर्षीय महिला अनीता गोयल हैं, जो जयपुर के ही वैशाली नगर की रहने वाली हैं, बीती रात उनका एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। जिसे बाद एसएमएस अस्पताल के पांच डॉक्टर्स की टीम ने एचओडी डॉक्टर राकेश कुमार जैन के निर्देशन में देर रात निजी अस्पताल पहुंचकर सर्जरी की प्रक्रिया शुरू की और इस कैडेवेरिक स्किन डोनेशन का कार्य पूरा किया।  

डॉक्टर्स ने महिला के शरीर से रिसीव स्किन को SMS स्किन बैंक में स्टोर कर लिया है। उनके मुताबित मृतक महिला के ब्लड इन्वेस्टिगेशन के बाद इस स्किन का उपयोग हो सकेगा। जो केस यहां मरीजों के जलने या झुलसने के आते हैं उन्हें यह स्किन लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *