DGP उमेश मिश्रा का अलवर दौरा, कहा- अलवर, भरतपुर बड़े जिले इसलिए ज्यादा होते अपराध

अलवर। राजस्थान पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा आज अलवर पहुंचे और उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर अलवर पुलिस अन्वेषण भवन में अधिकारियों की मीटिंग ली।…

ezgif 4 28102c6822 | Sach Bedhadak

अलवर। राजस्थान पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा आज अलवर पहुंचे और उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर अलवर पुलिस अन्वेषण भवन में अधिकारियों की मीटिंग ली। यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए उन्होंने जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने राहुल गांधी की यात्रा के रूट एवं घेराव के संबंध में विस्तृत जानकारी ली और कहा कि किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाए जो प्रोटोकॉल है, उसकी पालना की जाए। DGP उमेश मिश्रा ने यहां पर मीडिया से बातचीत भी की।

भारत जोड़ो यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था पर दिए जवाब

मीडिया से उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में जो रुकने का स्थान है। उसको देखा गया और अधिकारियों से चर्चा की गई। व्यवस्थाओं में पुलिस सुरक्षा के सवाल पर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी यात्रा के दौरान अन्य जिलों में जो सुरक्षा व्यवस्था थी, वहां किस किस तरीके का रेजिमेंट था, उसकी स्टडी कराई गई है और उसी स्टडी के आधार पर राजस्थान में भी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। यह व्यवस्था झालावाड़ से शुरु हो गई है। बढ़ते अपराधों को लेकर उन्होंने कहा कि एनसीआर में नफरी की कमी है और जांच अधिकारियों की भी एक समस्या है। सब इंस्पेक्टर की भर्ती चल रही है। इनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस को प्रोएक्टिव होकर काम करना होगा।

अलवर, भरतपुर बड़े जिले इसलिए ज्यादा होते अपराध

डीजीपी उमेश मिश्रा ने बताया कि राजस्थान में अपराधों पर नियंत्रण किया जा रहा है और अलवर में इसलिए भी ज्यादा है कि तो जनसंख्या ज्यादा है और यहां आर्थिक एक्टिविटी ज्यादा है जहां अधिक एक्टिविटी होते वहां अपराध होता है। मैं जब एसपी था, तब भी अलवर में काफी अपराध थे और अलवर एक बड़ा जिला है। जहां अपराधों की दृष्टि से सबसे ज्यादा मुकदमे दर्ज होते हैं और इसके अलावा भरतपुर में भी सबसे ज्यादा मुकदमे दर्ज होते हैं। अलवर के बारे में बताया गया कि यहां पर बिहार, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के गिरोह को खत्म करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि साइबर फ्रॉड बढ़ता जा रहा है उस पर नियंत्रण के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि थाने में सुनवाई शुरू की गई है थाने में सुनवाई होने से शिकायतें सीनियर अधिकारी और उनका निस्तारण थाना स्तर पर हो जाता है।

( रिपोर्ट- नितिन शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *