गुजरात में तबाही के बाद राजस्थान में ‘बिपरजॉय’ तूफान की एंट्री, अब तक 5 की मौत, 100 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित

अरब सागर से उठा बिपरजॉय तूफान गुजरात के 940 गांवों से होते हुए 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से राजस्थान की ओर बढ़ रहा है।

Cyclone sitrang, IMD, weather alert, mausam alert, sitrang effect, heavy rain alert in india,

अहमदाबाद। अरब सागर से उठा बिपरजॉय तूफान गुजरात के 940 गांवों से होते हुए 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से राजस्थान की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से उत्तरी गुजरात के पाटन और बनासकांठा में शुक्रवार को तेज बारिश होगी। बिपरजॉय तूफान गुजरात के कच्छ-सौराष्ट्र से गुरुवार शाम साढ़े छह बजे टकराया था। इसके बाद देर रात तूफान ने बाड़मेर जिले में आसमान से टकराकर राजस्थान में प्रवेश किया। इधर, तूफान के कारण महेसाणा, दाहोद, खंभात और भावनगर में 5 लोगों की मौत हुई। आधी रात तक इसके लैंडफॉल की प्रोसेस पूरी हुई। इस दौरान 125 से 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली। बाद में हवा की रफ्तार कम होकर 108 किमी प्रति घंटा हो गई।

चक्रवात के कारण कच्छ और सौराष्ट्र तटों के आसपास तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। इसके चलते एजेंसियों को सतर्क रखा गया है। गुजरात में कच्छ के तट से टकराने के बाद तेज हवाएं चलने से देवभूमि द्वारका, जखौ और मांडवी कस्बों के पास कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए, जबकि घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली टिन की चादरें उड़ गईं। गुजरात पुलिस, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और सेना के दल द्वारका के अलगअलग हिस्सों में उखड़े पेड़ों और बिजली के खंभों को हटाने का काम कर रहे हैं। आईएमडी ने कहा कि तटीय गुजरात के साथ द्वारका, ओखा, नलिया, भुज, पोरबंदर और कांडला में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है।

मांडवी में तेज हवाओं से होर्डिंग्स और पेड़ टूट कर गिरे, नेशनल हाइवे बंद

गुजरात के तट पर बिपरजॉय तूफान का लैंडफॉल शुरू हो चुका है। यह प्रकिया मध्यरात्रि तक जारी रही। गुजरात के तटीय इलाकों में तूफान का असर दिखा। कच्छ के मांडवी इलाके में सड़कों पर लगी होर्डिंग्स और छोटे स्ट्रक्चर उखड़ कर गिर गए हैं। नलिया जखाऊ हाइवे पर बड़े पेड़ टूटकर गिरे हैं जिसके चलते राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। आईएमडी के अनुसार, इस वक्त तूफान की रफ्तार 15 किमी/घंटा है। तूफान के कराची और मांडवी के बीच जखाऊ पोर्ट के नजदीक तट से टकराने के आसार है।

100 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित

पश्चिम रेलवे यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियात के तौर पर 76 ट्रेनें को रद्द कर दिया गया है, जबकि 36 को बीच रास्ते में रोक दिया गया है और 31 ट्रेन को केरल चुनिंदा स्टेशन पर संचालित करने का फैसला लिया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार गाडी तूफान को देखते मुजफ्फरपुर-पोरबुदर एक्सप्रेस रेलसेवा 18 जून को रद्द रहेगी।

सेना की 27 राहत टुकड़ियां तैनात

सेना ने भुज, जामनगर, गांधीधाम के साथ-साथ नलिया, द्वारका और मांडवी में अग्रिम स्थानों पर 27 राहत टुकड़ियां तैनात की हैं। वायुसेना ने वड़ोदरा, अहमदाबाद और दिल्ली में एक-एक हेलिकॉप्टर को तैयार रखा है। नौसेना ने बचाव और राहत के लिए ओखा, पोरबंदर और बकासुर में 10-15 टीम को तैनात किया है, इनमें से प्रत्येक में पांच गोताखोर और तैराक शामिल हैं।

द्वारकाधीश और सोमनाथ मंदिर रहे बंद

चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के मद्देनजर देवभूमि द्वारका के प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर और गिर सोमनाथ मंदिर को गुरुवार को दर्शनार्थियों के लिए बंद रखे गए। शुक्रवार को भी मंदिर बंद रखे जाने के सवाल पर अधिकारी ने कहा कि स्थिति और जिला प्रशासन के निर्देशों के अनुसार कदम उठाएंगे।

पीएम ने गुजरात के सीएम से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार देर रात मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से टेलीफोन पर बातचीत में बिपरजॉय चक्रवात की स्थिति की पूरी जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने गिर वन में शेरों सहित जंगली जानवरों की सुरक्षा के बारे में भी चिंता जताई। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं उन्होंने अमेरिका रवाना होने से पहले भी सीएम से बात की थी। गुजरात में चक्रवात बिपरजॉय का असर तटीय इलाकों पर पड़ रहा है। कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है जिससे कहीं पेड़ गिरे हैं तो कहीं बिजली के खंभे गिर गए हैं। पूरे हालात को लेकर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल लगातार मुख्य सचिव व अन्य उच्चाधिकारियों के साथ स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर से बैठक कर रहे हैं। प्रदेश में 16 जून को स्कूल बंद रखे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *