World Athletics Championships 2023 : नीरज चोपड़ा 1 साल बाद पूरा करेंगे ये सपना, सालभर में ऐसा रहा है प्रदर्शन

World Athletics Championships 2023 : टोकियो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (World Athletics Championships)…

Neeraj chopra 01 | Sach Bedhadak

World Athletics Championships 2023 : टोकियो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (World Athletics Championships) में कमाल का खेल दिखाया है। अब नीरज चोपड़ा अपना एक और सपना पूरा करने वाले है। बता दें कि नीरज चाेपड़ा ने हंगरी के बुडोपेस्ट में खेली जा रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

नीरज ने अभी तक इस चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल नहीं जीता है, हालांकि पिछले साल नीरज इसी चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने में सफल रहे थे, लेकिन अबकी बार वह खिताब जीनते की कोशिश में जुटे हुए है।

यह खबर भी पढ़ें:- राजस्थान प्रीमियर लीग के फॉर्मेट में हुआ बड़ा बदलाव, RCA ने बीसीसीआई को नहीं सौंपी रिपोर्ट, जयपुर में होगा फाइनल

नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को क्वालिफाइंग इवेंट में 88.77 का थ्रो फेंक फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। इसी के साथ उन्होंने पेरिस ओलिंपिंक 2024 के लिए भी क्वालिफाई भी कर लिया है। इस बार नीरच चोपड़ा पूरी कोशिश करेंगे कि वो खिताब जीत के साथ ही 90 का मार्क पार करें। बता दें कि नीरज चोपड़ा ने अभी तक कोई भी थ्रो 90 के मार्क नहीं फेंका है।

1 साल 33 दिन बाद सपना पूरा करेंगे नीरज
बता दें कि नीरज चोपड़ा ने 24 जुलाई 2022 को अमेरिका में खेली गई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में जगह बनाई थी और 88.13 मीटर का थ्रो फेंक सिल्वर मेडल जीता था। अब 1 साल 33 दिन बाद 27 अगस्त 2033 को वह गोल्ड मेडल जीतकर अपने सपने का पूरा करना चाहेंगे।

अगर फाइनल मुकाबले में नीरज गोल्ड मेडल जीतते हैं तो वह भारत के दूसरे खिलाड़ी बन जायेंगे, जिसने निजी स्पर्धा में ओलिंपिक गोल्ड और वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। भारत के लिए यह कारनामा निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने किया है। बिंद्रा ने 2006 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था और फिर 2008 में बीजिंग ओलिंपिक में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

Neeraj chora 01 | Sach Bedhadak

डायमंड लीग में नीरज बने नंबर-1
पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने 26 अगस्त को लुसाने डायमंड लीग में नंबर-1 की पोजिशन पर रहे थे और उन्होंने ज्यूरिख में होने वाले फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया था। नीरज चोपड़ा ने 89.09 की थ्रो के साथ क्वालिफाई किया था।

फाइनल में नीरज ने अपना शानदार खेल दिखाया हुए 88.44 मीटर की थ्रो के साथ डायमंड लीग के फाइनल का खिताब जीता है। वह यह खिताब जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी थे। इसी के साथ उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप-2023 के लिए क्वालिफाई कर लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *