IND vs AUS मैच में OTT प्लेटफॉर्म पर व्यूअरशिप ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दर्शक की संख्या बढ़ाने के लिए अपनाया ये खास तरीका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को खेले गए विश्व कप फाइनल मैच ने दर्शकों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। एक समय में रिकॉर्ड 5.9 करोड़ से ज्यादा लोग इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव देख रहे थे।

Rajasthan Police 2023 11 20T074330.758 | Sach Bedhadak

IND vs AUS On OTT: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को खेले गए विश्व कप फाइनल मैच ने दर्शकों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। एक समय में रिकॉर्ड 5.9 करोड़ से ज्यादा लोग इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव देख रहे थे। अब तक इतने लोगों ने कभी भी ओटीटी पर कोई क्रिकेट मैच लाइव नहीं देखा था। हालांकि, जैसे-जैसे मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाने लगा, दर्शकों की संख्या लगातार कम होती गई।

सेमीफाइनल में भी कुछ ऐसा ही नजारा

इससे पहले यह रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में 15 नवंबर को खेले गए भारत और न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल मैच के नाम था, जिसे ओटीटी पर करीब 5.3 करोड़ लोगों ने देखा था। वहीं, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में करीब 1.3 लाख दर्शक मौजूद थे।

दर्शक संख्या बढ़ाने का तरीका

दरअसल, विश्व कप मैचों के प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। इसके अलावा फैंस डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 9 जून को घोषणा की थी कि यूजर्स ऐप पर एशिया कप 2023 और आईसीसी पुरुष क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैच मुफ्त में देख पाएंगे।

हॉटस्टार अपनी दर्शक संख्या बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी की जियो सिनेमा का तरीका आजमा रही है। ऐसा करके डिज़्नी+हॉटस्टार भारत में जियो सिनेमा की ग्रोथ को चुनौती देना चाहता है। जियो सिनेमा ने आईपीएल 2023 के सभी मैच फ्री में दिखाए थे, जिससे कंपनी को रिकॉर्ड व्यूअरशिप मिली थी.

डिज़्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे

अंबानी के मीडिया उद्यम ने आईपीएल के डिजिटल अधिकार हासिल करने के लिए डिज्नी + हॉटस्टार सहित कई अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया था। इसके बाद से भारत में डिज्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे हैं। डिज़्नी+हॉटस्टार ने एक साल में लगभग 2.37 करोड़ पेड सब्सक्राइबर खो दिए हैं। इसमें पिछली तिमाही में 28 लाख ग्राहकों की गिरावट भी शामिल है। सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में ओटीटी का कुल ग्राहक आधार घटकर 3.76 करोड़ हो गया है, जो पिछले साल अक्टूबर में 6.13 करोड़ था।