IPL 2024 Playoffs Scenario : राजस्थान या कोलकाता, कौनसी टीम बनेगी प्लेऑफ की पहली टीम? यहां जानें पूरा गणित

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन में अब तक कुल 57 मैच खेले जा चुके हैं। लेकिन अभी तक इस सीजन की…

sanju samsung 03 | Sach Bedhadak

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन में अब तक कुल 57 मैच खेले जा चुके हैं। लेकिन अभी तक इस सीजन की पहली प्लेऑफ टीम नहीं मिली है। फैंस टूर्नामेंट की पहली प्लेऑफ टीम का इंतजार कर रहे है, जिसे पूरा होने में अभी कुछ दिन और लग सकते हैं। फिलहाल आईपीएल 2024 की पॉइंट्स टेबल में कोलकाता नॉइट राइडर्स (KKR) पहले और राजस्थान रॉयल्स (RR) दूसरे नंबर पर काबिज है। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों ने 11-11 मैच खेले है, जिसमें दोनों टीमों को 8 जीत मिली हैं, इस प्रकार दोनों ही टीमों के बराबर 16 अंक हैं।

यह खबर भी पढ़ें:- ICC Champions Trophy 2025 : PAK नहीं जायेगी टीम इंडिया? BCCI ने दिया दो टूक जवाब

केकेआर बन सकती है प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम?
कोलकाता नॉइट राइडर्स (KKR) टीम को अपना आगामी मैच 11 मई को मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ खेलना है। यह मुकाबला भी कोलकाता अपने घरेलू मैदान यानी ईडन गार्डन्स में खेलेगी। ऐसे में उनकी जीतने की संभावना भी ज्यादा है। अगर केकेआर यह मैच जीतती है, तो 18 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेगी और वो ऐसा कारनामा करने वाली इस सीजन की पहली टीम भी बन जायेगी। इसके ठीक एक दिन बाद यानी 12 मई को राजस्थान टीम अपना 12वां मैच खेलेगी।

यह मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ उनके ही घरेलू मैदान चेपॉक में होगा। ऐसे में संजू के लिए यह मैच जीतना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अगर राजस्थान यह मैच जीत भी लेती है, तब भी वो केकेआर के बाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनेगी।

sanju samsung 02 1 | Sach Bedhadak

राजस्थान रॉयल्स ने प्लेऑफ में पहुंचने का मौका गंवाया
यह बात हम सभी जानते है कि इस सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने वाली राजस्थान पहली टीम बन सकती है। हालांकि राजस्थान काफी पहले ही यानी अपने शुरुआती 9 मैचों के बाद ही 16 अंक पर पहुंच गई थी। लेकिन उसने अपने पिछले लगातार 2 मैच गंवा दिए है। अगर राजस्थान इन पिछले 2 मुकाबलों में से कोई एक भी मैच जीत लेती है तो वो प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन सकती थी।

ipl point teble 01 | Sach Bedhadak

प्लेऑफ से ज्यादा तगड़ी होगी टॉप पर रहने की जंग
अगर मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ कोलकाता नॉइट राइडर्स (KKR) टीम हारती है, तो राजस्थान अपना यह मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन सकती है। लेकिन प्लेऑफ से ज्यादा खास बात टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में पहुंचने की रहेगी। इसके लिए भी राजस्थान और कोलकाता के बीच ही जंग दिखती नजर आ रही है। अगर मौजूदा स्थिती देखी जाए तो इसमें केकेआर का पलड़ा भारी नजर आ रहा है, क्योंकि उनका नेट रनरेट राजस्थान सहित बाकी सभी टीमों के मुकाबले सबसे ज्यादा अच्छा 1.453 का है, जबकि दूसरे नंबर पर काबिज राजस्थान का नेट रनरेट 0.476 है।