IPL 2023 : MS.Dhoni से लेकर पीयूष चावला तक, इन उम्रदराज खिलाड़ियों ने किया आईपीएल में कमाल

IPL 2023 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन में कई उम्रदराज खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। इस टूर्नामेंट में एम.एस. धोनी,…

dhoni 7 | Sach Bedhadak

IPL 2023 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन में कई उम्रदराज खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। इस टूर्नामेंट में एम.एस. धोनी, ईशांत शर्मा, मोहित शर्मा, पीयूष चावला और अमित मिश्रा ने साबित कर दिया है कि अनुभव को हमेशा काम आता है और उनमें अभी भी सीखने, फिर से आविष्कार करने और अपनी टीमों के लिए प्रभाव डालने की भूख और इच्छा है। उनमें से कई आईपीएल 2023 की शुरूआत से पहले लगभग भुला दिए गए क्रिकेटर थे, लेकिन दिग्गजों ने उम्र और उम्मीदों को धता बताते हुए मैदान में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ समय को फिर से शुरू किया।

यह खबर भी पढ़ेंं:- CSK vs LSG: रवींद्र की फिरकी का जादू, चकराया मार्कस स्‍टोइनिस का माथा, देखें Video

csk 1 | Sach Bedhadak

(1) एमएस धोनी
महेंद्र सिंह धोनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए लगभग 4 वर्ष हो चुके हैं। लेकिन 41 वर्षीय धोनी ने आईपीएल 2023 में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्ले और कप्तानी दोनों से प्रदर्शन जारी रखा। धोनी सीएसके को चार खिताब दिलाए हैं और आईपीएल के अलावा कुछ भी नहीं खेला है, अभी भी निचले क्रम में अपना जादू चलाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने इस सत्र में 204.26 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ अब तक 11 मैचों में 96 रन बनाए हैं। एमएस. धोनी ने बुधवार रात 9 गेंदों पर 20 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। यह धोनी का आखिरी आईपीएल सीजन है, लेकिन उनका भविष्य तो समय ही बताएगा। फिलहाल, करिश्माई कप्तान अपने प्रशंसकों को आनंद लेने और संजोने के लिए पर्याप्त पल दे रहे हैं।

Mohit | Sach Bedhadak

(2) मोहित शर्मा

आईपीएल 2023 में तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने शानदार वापसी की है, 34 वर्षीय क्रिकेटर पिछले सीजन में गुजरात टाइटन्स के लिए नेट गेंदबाज थे, लेकिन आशीष नेहरा और हार्दिक पांड्या की अगुआई वाली टीम ने उन्हें आईपीएल 2023 की मिनी-नीलामी में खरीदा था। हालांकि तेज गेंदबाज को पहले कुछ शुरुआती मैचों में जगह नहीं मिली थी। लेकिन एक बार मौका मिलने के बाद उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

पंजाब किंग्स के खिलाफ गुजरात टाइटन्स की शुरूआत करते हुए, उन्होंने दो विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार प्राप्त किया। लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ, उन्होंने लास्ट ओवर में 12 रनों का बचाव करने के लिए यॉर्कर और धीमी गेंदों को अच्छी तरह इस्तेमाल किया, जिसमें के.एल. राहुल और मार्कस स्टोइनिस को लगातार गेंदों पर सिर्फ चार रन देकर गुजरात को रोमांचक जीत दिलाई। शर्मा अपने ऑफ-कटर, धीमी डिलीवरी और यॉर्कर के साथ प्रभावशाली रहे हैं, उन्होंने 8 मैचों में 12 विकेट लिए हैं, जिसमें 4/29 इस सीजन में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

ishant | Sach Bedhadak

(3) इशांत शर्मा

34 वर्षीय ईशांत शर्मा हाल के दिनों में रेड-बॉल विशेषज्ञ के रूप में भी भारत के लिए बाहर हैं, मौजूदा सत्र में अपने कौशल का प्रदर्शन किया है। इशांत अच्छी लय में दिखे और कोलकाता नाइट राइडर्स पर दिल्ली की चार विकेट की जीत में 2-19 लेने के लिए कुछ अतिरिक्त उछाल मिला। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की सात रन की जीत में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 1-18 का शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि, उनका सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स के खिलाफ रहा है, जब उन्होंने आखिरी ओवर में 12 रनों का सफलतापूर्वक बचाव किया और अपनी टीम, दिल्ली कैपिटल्स के लिए पांच रन से जीत हासिल की।

उस मैच के दौरान, इशांत शर्मा ने रिपर डिलीवरी से विजय शंकर को थकाया, इसे सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच और दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अब तक की सबसे अच्छी नकल बॉल कहा। एनरिक नोत्र्जे की अनुपस्थिति में, इशांत ने दिल्ली के लिए तेज आक्रमण का नेतृत्व करने की भूमिका निभाई और 6 मैच में छह विकेट लिए।

image 61 | Sach Bedhadak

(4) पीयूष चावला

34 वर्षीय पीयूस चावला ने आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। आईपीएल 2022 में नीलामी में बिना बिके रहने के बाद, पीयूस चावला ने इस सीजन में एक सनसनीखेज वापसी की और सभी को साबित कर दिया कि उनमें अभी भी दम है। अनुभवी लेग स्पिनर को मुंबई इंडियंस ने मिनी-नीलामी में 50 लाख रुपये में खरीदा था और उन्होंने उम्मीदों और कम कीमत के टैग से परे प्रदर्शन किया है। पीयूष मध्यक्रम में महत्वपूर्ण सफलता प्रदान करने के लिए रोहित शर्मा के पसंदीदा गेंदबाज रहे हैं और वह इसे अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से कर रहे हैं। इस सीजन में चावला ने सबसे ज्यादा मुंबई के लिए सबसे ज्यादा 17 विकेट लेने वाले गेंदबाज है।

amit | Sach Bedhadak

(5) अमित मिश्रा

40 वर्षीय अमित मिश्रा मैदान पर सबसे फिट खिलाड़ी नहीं हैं, लेकिन उनके पास अभी भी प्रभावी गुगली और लेग-स्पिन गेंदें हैं। इस सीजन में अमित मिश्रा ने 6 मैचों में 6 विकेट चटकाए हैं और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच के दौरान 31 का अपना उच्चतम आईपीएल स्कोर दर्ज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *