IND vs BAN: भारत और बांग्लादेशी क्रिकेटर्स की सैलरी में है दिन-रात का अंतर, मैच फीस में भी कई गुना फर्क

IND vs BAN World Cup 2023 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का अगला मैच बांग्लादेश से है। यह मुकाबला 19 अक्टूबर…

ind vs bag 01 | Sach Bedhadak

IND vs BAN World Cup 2023 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का अगला मैच बांग्लादेश से है। यह मुकाबला 19 अक्टूबर को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जायेगा। यह मैच दोपहर 2 बजे शुरु होगा और 1:30 बजे टॉस होगा। आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में दोनों टीमों में बड़ा अंतर है। यह अंतर दोनों टीमों के खिलाड़ियों की सैलरी में भी दिखाई देता है।

यह खबर भी पढ़ें:- IND vs PAK : बाबर के आउट होते ही गुस्से में लाल हो गया नन्हा फैन, घरवालों के सामने तोड़ डाला टीवी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) जिस प्रकार से भारतीय क्रिकेटर्स को 4 ग्रुप में बांटा है, उसी प्रकार बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड भी अपने क्रिकेटर्स को चार कैटगरी में विभाजन कर सालाना कॉन्ट्रक्ट करता है, यह कैटेगरी हैं:- ए प्लस, ए, बी और सी। बीसीसीआई ने ‘ए प्लस’ कैटगरी के कॉन्ट्रैक्ट वाले क्रिकेटर्स को 7 करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं। इसके बदले में बीसीबी ने अपने ‘ए प्लस’ कैटगरी वाले खिलाड़ियों को सालाना 48 लाख देता है।

rohit sharma 01 18 | Sach Bedhadak

भारतीय और बांग्लादेशी क्रिकेटर्स ‘ए कैटगरी’
भारतीय क्रिकेटर्स की ‘ए कैटगरी’ के सभी क्रिकेटर्स सालाना 5 करोड़ रुपए पाते हैं। वहीं बांग्लादेश के ‘ए कैटगरी’ वाले क्रिकेटर्स को सालाना 36 लाख सैलरी मिलती है।

‘बी कैटगरी’
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की बी कैटगरी लिस्ट में शामिल क्रिकेटर्स को 3 करोड़ सालाना पाते हैं। बांग्लादेश में इस श्रेणी वाले खिलाड़ियों को 24 लाख सालाना मिलता है।

‘सी कैटगरी’
टीम इंडिया में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ‘सी कैटगरी’ वाले क्रिकेटर्स भी एक करोड़ रुपए सालाना पाते हैं। बांग्लादेश में सी कैटगरी के क्रिकेटर्स को सिर्फ 12 लाख रुपए सालाना मिलता है।

जानिए दोनों टीमों फीस में अंतर

भारत और बांग्लादेश के क्रिकेटर्स में जिस प्रकार से सालाना कॉन्ट्रैक्ट में अंतर है, उतना ही अंतर मैच फीस में भी हैं। बीसीसीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एक टेस्ट के लिए 15 लाख रुपए फीस, एक वनडे के लिए 6 लाख और एक टी20 के लिए 3 लाख रुपए मिलते हैं। वहीं बांग्लादेश के खिलाड़ियों को एक टेस्ट का 3 लाख, वनडे का 2 लाख और एक टी20 का एक लाख रुपए मिलता है।