World Cup 2023 : Rahmanullah Gurbaz की इस हरकत पर ICC ने की कार्रवाई, उठाया ये बड़ा कदम

World Cup 2023 : अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 13वें मैच में रन…

Gurbaz 01 | Sach Bedhadak

World Cup 2023 : अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 13वें मैच में रन आउट होने के बाद पिच पर बल्ला मारना और कुर्सी पर बल्ला मारना महंगा पड़ गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उनकी इस हरकत के लिए उन्हें जबरदस्त फटकार लगाई है। गुरबाज को इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान आईसीसी की आचार सहिंता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:- IND vs PAK : बाबर के आउट होते ही गुस्से में लाल हो गया नन्हा फैन, घरवालों के सामने तोड़ डाला टीवी

गुरबाज पाए गए दोषी, आईसीसी ने लगाई फटकार
रहमानुल्लाह गुरबाज को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2 का उल्लंघन करते हुए दोषी पाया गया है, जो एक अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान क्रिकेट उपकरण या कपड़े, ग्राउंड उपकरण या फिक्स्चर और फिटिंग के दुरुपयोग से संबंधित है। गुरबाज के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ दिया गया है। जोकि 24 महीने की अवधि में उनका यह पहला अपराध था। हालांकि अफगानी खिलाड़ी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है और इसलिए अब उनके खिलाफ कोई औपचारिक सुनवाई की कोई जरूरत नहीं है।

Gurbaz 02 | Sach Bedhadak

यह मामला उस वक्त का है जब अफगानिस्तान की पारी के 19वें ओवर में गुरबाज रन आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे। आउट होने के बाद उन्होंने अपना आपा खो दिया और बल्ले को पिच पर मारना शुरु कर दिया और फिर बाउंड्री लाइन पर एडवरटाइजिंग बोर्ड पर भी अपना बल्ला दे मारा। इसके बाद डगआउट के पास रखी कुर्सी पर भी उन्होंने जोर-जोर से चिल्लाते हुए अपना बल्ला दे मारा।

इस मुकाबले की बात करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्त टीम ने 49.5 ओवर में 284 रन का स्कोर बनाया, इसके बाद इंग्लैंड की टीम को 69 रनों से हरा दिया। अफगानिस्तान की टीम इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में यह पहली जीत है। इस मुकाबले में गुरबाज ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 57 गेंदों में 80 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली है, जिसमें उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के लगाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 140 से ऊपर का था। गुरबाज के आउट होने के बाद अफगानिस्तान टीम की परेशानियां खड़ी हो गई है। लेकिन इसके बाद इकराम अलीखिल ने मुजीब उर रहमान के साथ मिलकर पारी को संभाला।