T20 World Cup 2024 में कौन होगा भारत का कप्तान, रोहित शर्मा या हार्दिक पांड्या, BCCI ने कर दिया साफ

T20 World Cup 2024 : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने टी-20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित शर्मा (Rohit Shamra) और विराट कोहली (Virat Kohli) को…

Hardik Pandya 01 14 1 | Sach Bedhadak

T20 World Cup 2024 : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने टी-20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित शर्मा (Rohit Shamra) और विराट कोहली (Virat Kohli) को अपने भविष्य का फैसला खुद करने के लिए स्वतंत्र छोड़ दिया है। एक क्रिकेट बेवसाइट की माने तो कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि विराट कोहली ने कुछ समय के लिए वाइट बॉल फार्मेट से आराम लेने का फैसला किया है। इस बीच आईपीएल में हार्दिक पांड्या का दोबारा मुंबई इंडियंस में आने को विशेषज्ञों ने रोहित शर्मा की कप्तानी से जोड़ दिया।

यह खबर भी पढ़ें:इस बंगाली मॉडल ने ट्रेविस हेड के नाम का भरा सिंदूर, ऐसे रचाई वर्ल्ड कप चैम्पियन से शादी

6 महीने बाद यानी अगले साल टी20 वर्ल्ड कप भी होना है, ऐसे में कई सवाल उठ रहे है, कि टीम इंडिया की अगुवाई कौन करेगा। अब सबकी निगाहें साउथ अफ्रीका के खिलाफ दौरे के लिए चुनी जाने वाली टीम पर अटक गई है। आंकड़े लगाए जा रहे है कि इस सीरीज में कप्तान कौन होगा? वहीं टी20 टीम में भी भारत का चेहरा होगा, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 2 लाइंस में सबकुछ साफ कर दिया है।

BCCI ने किया टीम इंडिया का ऐलान

10 दिसंबर से शुरू होने जा रहे भारत और साउथ अफ्रीका दौरे के लिए 30 नवंबर देर शाम टीम इंडिया का ऐलान किया है। टी20, वनडे और टेस्ट तीनों प्रारूपों में कई खिलाड़ियों की वापसी की वापसी हुई। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया का ऐलान करते हुए लिखा है, ‘श्री रोहित शर्मा और श्री विराट कोहली ने क्रिकेट बोर्ड से दौरे के सफेद गेंद चरण से ब्रेक के लिए अनुरोध किया था।

BCCI 01 | Sach Bedhadak

हालांकि बीसीसीआई चाहता तो रोहित शर्मा और विराट कोहली के वनडे, टी-20 फॉर्मेट में नहीं चुने जाने को लेकर अभी तक कोई बयानी नहीं दिया है, लेकिन इससे यह साफ हो गया है कि बोर्ड अभी टी20 फॉर्मेट में रोहित-विराट कोहली को ही अपना सबसे बड़ा बल्लेबाज मानता है और रोहित शर्मा ही यूएस-वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की मौजूदा टी20 सीरीज में भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे सूर्यकुमार यादव तीन मैच की सीरीज में कप्तानी करेंगे। तीन मैच की वनडे सीरीज में कमान लोकेश राहुल के हाथों में होगी। टेस्ट सीरीज में राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज की जिम्मेदारी निभायेंगे।

Rohit sharma 01 28 | Sach Bedhadak

टेस्ट के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, लोकेश राहुल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा।