Vastu Tips: भूल कर भी घर में न लगाएं ऐसे पौधे, ला सकते हैं दुख और दुर्भाग्य

Vastu Tips वास्तुशास्त्र में पेड़-पौधों को लेकर बहुत ही स्पष्ट बताया गया है।

Vastu tips in hindi, vastu tips, plants in vastu,

Vastu Tips आम तौर पर हम सभी अपने घरों में छोटे बगीचे लगाना पसंद करते हैं। जिनके पास बगीचे लगाने लायक जगह नहीं है, वे अपने घर में गमलों में पौधे लगा लेते हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं कि हमें अपने घर में भी बिना सोचे-समझे पेड़ (Lucky Plants and Vastu Tips) नहीं लगाने चाहिए वरन बहुत सोच-समझकर ही पेड़ लगाने चाहिए।

Vastu Tips – वास्तु में शुभ और अशुभ पेड़-पौधों का किया गया है वर्णन

वास्तुशास्त्र में पेड़-पौधों को लेकर बहुत ही स्पष्ट बताया गया है। वहां पर कुछ पौधों को अशुभ और कुछ को शुभ माना गया है। वास्तु के अनुसार वे सभी पौधे जो कांटेदार हैं और जो कीड़े-मकोड़ों को आकर्षित करते हैं को अशुभ माना गया है, परन्तु कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो इन दोनों ही श्रेणियों में नहीं आते को भी घरों में लगाने के लिए ठीक नहीं माना गया है। जानिए ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में

यह भी पढ़ें: उच्छिष्ट गणेश मंदिर में सिंदूर और दूर्वा चढ़ाने से होती है हर मनोकामना पूर्ण, साल में खुलता है सिर्फ एक दिन

कैक्टस

Vastu Tips के अनुसार घरों में गुलाब को छोड़कर अन्य सभी कांटेदार पौधों को लगाने से मना किया गया है खासतौर पर कैक्टस। इन्हें अशुभता का प्रतीक माना गया है। वस्तुत ऐसे पौधों को छूने से छोटे-बच्चे चोटग्रस्त हो सकते हैं और उनके खून आ सकता है। इसलिए इन्हें भी घर से दूर रखने की सलाह दी जाती है।

कपास का पौधा

कपास का पौधा सजावटी पौधे के रूप में बहुत अच्छा है परन्तु इन पर आने वाले पुष्प धूल को पकड़ लेते हैं जो गंदगी का प्रतीक है। इसलिए ऐसे पौधों को कमरे के अंदर न रखकर खुले में रखना चाहिए। आप चाहे तो छत पर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इन 3 राशियों पर विशेष मेहरबान रहते हैं गणेश जी, नहीं रूकता कोई भी काम

इमली का पौधा

माना जाता है कि इमली का पौधा नेगेटिव एनर्जी लाता है। वास्तव में इमली का पौधा दिखने में छोटा होता है परन्तु इसकी जड़े गहरी होती हैं, यदि इसे अपने घर में लगा लिया तो इसकी जड़े मकान की नींव को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए इमली का पौधा लगाने के लिए मना किया गया है। कुछ मान्यताओं के अनुसार इमली के पेड़ में बुरी आत्माओं का वास भी होता है।

इन बातों का ध्यान रखते हुए आप भी Vastu Tips के अनुसार अपने लिए ऐसे पौधे चुनें जो सुंगधित पुष्प वाले हों और देखते ही मन को मोह लेने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी सुरक्षित हो। ऐसे पौधे घर में लगाने से पॉजिटिविटी आती है और घर का माहौल भी अच्छा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *