Rajasthan Election 2023: बीजेपी में शेष 76 सीटों पर गहन मंत्रणा, तीन चरणों में फाइनल नामों पर अंतिम मुहर का इंतजार

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी अब तक दो लिस्टों में अब तक 124 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। अब बीजेपी को शेष 76 सीटों पर उम्मीदवारों का चयन करना है।

sb 2 2023 10 28T150500.232 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी अब तक दो लिस्टों में अब तक 124 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। अब बीजेपी को शेष 76 सीटों पर उम्मीदवारों का चयन करना है। इसे लेकर शुक्रवार को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक भी हुई। जानकारों की माने तो बैठक में बीजेपी द्वारा दो से तीन नामों का पैनल तैयार किया गया है। कुछ सीटों पर चार से पांच नामों के पैनल तैयार हैं। ऐसे में बीजेपी में हर एक पहलू पर चर्चा की जा रही है।

सभी विशेष पर गहनता से चर्चा

इसके साथ ही टॉप कैटेगरी के लिए मार्किंग, जातीय संतुलन बनाए रखने पर भी चर्चा हो रही है। बीजेपी की सदस्यता लेने वाले नामों के फायदे और नुकसान पर भी चर्चा की जा रही है। अब सीईसी बैठक से पहले एक बार फिर जेपी नड्डा और अमित शाह से चर्चा का कार्यक्रम प्रस्तावित है। शुक्रवार को बैठक में हुई चर्चा के बाद सूची में कुछ चौंकाने वाले नाम सामने आने की उम्मीद है। साथ ही बागियों को मनाने और नाराज लोगों को मनाने की भी बात कही गई है।

उम्मीदवारों का चयन हो रहा है तीन चरणों में

आपको बता दें कि बीजेपी में तीन चरणों में उम्मीदवारों का चयन किया जा रहा है। पहले चरण में प्रदेश की कोर कमेटी नामों पर चर्चा करती है। दूसरे चरण में कुछ चुनिंदा नेता, जिसे कोर ग्रुप के द्वारा नाम दिए। कोर ग्रुप के नेताओं ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा की। इस बैठक में पार्टी की ओर से कराए गए सर्वे और कोर कमेटी द्वारा दिए गए पैनल के नामों पर चर्चा हुई। दूसरे चरण में एक-एक का पैनल बनाकर चुनाव समिति को भेजने का प्रयास किया जा रहा है। तीसरे चरण में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होती है। जिन सीटों पर सिंगल पैनल पर सहमति बनती है उन सीटों के नामों की घोषणा की जाती है।