Rajasthan Election 2023: प्रदेश में कांग्रेस की 7 गारंटियों पर जनता का रिएक्शन, 24 घंटे में 1 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की कांग्रेस सरकार ने प्रदेश की जनता को 7 गारंटी देने का वादा किया है। इस चुनाव में कांग्रेस के बड़े दांव के रुप में देखा जा रहा है। सरकार की सात गांरटियों पर प्रदेशभर से भी लोगों की प्रतिक्रिया आना शुरु हो गई है।

sb 2 2023 10 28T170120.221 | Sach Bedhadak

7 Guarantees of Congress In Rajasthan: विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की कांग्रेस सरकार ने प्रदेश की जनता को 7 गारंटी देने का वादा किया है। इस चुनाव में कांग्रेस के बड़े दांव के रुप में देखा जा रहा है। सरकार की सात गांरटियों पर प्रदेशभर से भी लोगों की प्रतिक्रिया आना शुरु हो गई है। मात्र 24 घंटे के अंदर ही प्रदेश के 1 लाख से ज्यादा लोगों ने ‘कांग्रेस की 7 गांरटी’ के लिए मिस्ड कॉल देकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर इसकी जानकारी दी है।

सीएम गहलोत ने किया ट्वीट

सीएम गहलोत ने ट्वीटर (एक्स) पर जानाकारी साझा करते हुए लिखा कि सिर्फ 24 घन्टे में 1 लाख+ रजिस्ट्रेशन हेतु बहुत-बहुत धन्यवाद राजस्थान। आपका यह विश्वास ही हमारी प्रेरणा है। कांग्रेस के हाथ, पाएं गारंटी सात।

ये है कांग्रेस की 7 गारंटी

2 रुपए किलो गोबर: किसानों के लिए छत्तीसगढ़ की तर्ज पर राजस्थान में भी दो रुपए किलो में गोबर खरीदने की योजना का ऐलान किया गया है। कांग्रेस ने राजस्थान में इस योजना का नाम गोधन गारंटी रखा है। इस योजना के तहत किसान दो रुपए किलो गोबर बेच सकते है।

कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप: दूसरी गारंटी हर कॉलेज के स्टूडेंट्स को लैपटॉप देने की दी गई है। कांग्रेस के फिर से सत्ता में आने पर हर कॉलेज स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशन के साथ यानी पहले साल में ही फ्री लैपटॉप या टैबलेट दिया जाएगा। इस योजना का लाभ सरकारी कॉलेज के स्टूडेंट्स को ही मिलेगा।

अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई: प्रदेशभर में हर स्टूडेंट्स को अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई कराने की तीसरी गारंटी दी गई है।

ओपीएस गारंटी कानून: कांग्रेस ने सत्ता में आने पर ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) गारंटी एक्ट लाने का वादा किया है। बता दें कि प्रदेश के कर्मचारियों को ओपीएस देने की शुरुआत इसी बजट से की गई है। अब गहलोत ने सत्ता रिपीट होने पर ओपीएस गारंटी कानून लाने का वादा किया है।

प्राकृतिक आपदा पर 15 लाख का बीमा: कांग्रेस की ओर से आपदा राहत बीमा गारंटी देने का वादा किया है। इसके तहत प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान में पीड़ित परिवार का 15 लाख तक का फ्री बीमा करवाने का वादा किया है।

महिला को सम्मान राशि: प्रदेश की महिलाओं के लिए गृहलक्ष्मी गारंटी योजना का ऐलान करते हुए कहा था कि राजस्थान में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनने पर हर परिवार में एक महिला को सालाना 10 हजार रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी।

500 रुपए में गैस सिलेंडर: सीएम गहलोत ने 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की अपनी मौजूदा योजना का विस्तार करते हुए सभी 1.04 करोड़ परिवारों को इसके दायरे में लाने की घोषणा भी की थी।