Chaitra Navratri में बनाएं अपने लिए कुट्टू के आटे की ये स्पेशल डिश

नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि(Chaitra Navratri) शुरु होने जा रही हैं। इन व्रत के लिए लोग कई तरह…

Chaitra Navratri | Sach Bedhadak

नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि(Chaitra Navratri) शुरु होने जा रही हैं। इन व्रत के लिए लोग कई तरह कीी तैयारियां करते हैं। पूजा से लेकर व्रत का खाना भी अलग होता है। अब ऐसे में जरूरी है कि, आप अपने लिए कुछ हेल्दी बनाएं जिससे आपको कमजोरी महसूस न हो। इस लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुट्टू के आटे की रेसेपी।

चाहिए ये सामग्री

इस पराठे को बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप कुट्टू
1 मध्यम हरी मिर्च
आवश्यकता अनुसार सेंधा नमक
आवश्यकतानुसार घी
1 बड़ा आलू
पानी आवश्यकता अनुसार
1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च

कैसे बनाएं पराठे(Chaitra Navratri)

maxresdefault | Sach Bedhadak

स्टफिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले आलू को अच्छे से उबाल लें। आलू के ठंडे होने पर इसे अच्छे से मैश कर लें और इसमें कटी हुई हरी मिर्च, नमक और काली मिर्च डालें। अच्छी तरह से मिलाएं।

आटे को तैयार करने के लिए एक बाउल में कुट्टू का आटा ले लें। इसमें स्वादअनुसार नमक डालें और हल्के गर्म पानी से इसे गूंध लें।

आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर हर लोई में स्टफिंग भर लें। आटे में लपेट कर परांठे को अच्छी तरह बेल लीजिये।

जब तवा गर्म हो जाए तब भरवां पराठा डालें. एक मिनट बाद इसे दूसरी तरफ पलट दें. थोड़ा घी डालकर पकने दें। अब फिर से पलटें और और तेल छिड़कें। जब पराठा दोनों तरफ से सुनहरा-भूरा हो जाए तो यह तैयार हो जाता है। ऐसे और परांठे बनाने के लिए विधी को दोहराएं।

अब बारी आती है परोसने की आप इसे दही के साथ परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *