गर्मियों में रखे अपनी त्वचा को हेल्दी, आजमाएं ये घरेलू स्किन केयर रूटीन

मार्च का महीना मतलब गर्मी की शुरुआत और इसी के साथ आती है चेहरे पर होने वाली तमाम परेशनियां। गर्मियो में धूल मिट्टी, धूप की…

summer skin care | Sach Bedhadak

मार्च का महीना मतलब गर्मी की शुरुआत और इसी के साथ आती है चेहरे पर होने वाली तमाम परेशनियां। गर्मियो में धूल मिट्टी, धूप की रोशनी से चेहरे पर काफी असर पड़ता है। इस वजह से पिगमेंटेशन, सन टैनिंग पिंपल्स, और ना जाने कितनी तरह की स्किन से जुड़ी समस्याएं हो जाती है। इस मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनसे न सिर्फ आपकी त्वचा हेल्दी रहेगी बल्कि इन गर्मियों में खिली हुई और ग्लोइंग भी रहेगी।

तरबूज और दही

गर्मियों में तरबूज का सेवन काफी बढ़ जाता है। तरबूज आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, यही तरबूज आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है(summer skin care routine)। इसके लिए आप एक कटोरी तरबूज का गूदा निकाल लें और इसमें दही मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और त्वचा ग्लो करेगी।

आम और दही

आम फलों का राजा कहा जाता है। साथ ही गर्मियों में आने वाला ये फल जितना स्वाद में बढ़िया होता है। वहीं ये फल आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसका पैक(summer skin care routine)बनाने के लिए आप पहले आम का पल्प निकाल लें इसके बाद इसमें ठंडा दूध मिलाएं। इससे अच्छी तरीके से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं 15 मिनट तक इस मिश्रण को लगाए रखें। सूखने के बाद नार्मल पानी से धो लें।

खीरा और दही

खीरा गर्मियों में शरीर को हाईड्रेट करने के बहुत काम आता है। इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसका पैक बनाने के लिए खीरे का पेस्ट तैयार कर ले। इसमें एक चम्मच पिसी हुई चीनी और एक चम्मच दही मिला लें. अब इन सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। मिश्रण तैयार होने पर चेहरे पर अप्लाई करें। करीब आधे घंटे तक से लगाए रखें इसके बाद फेस वॉश कर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *