गर्मियों में अगर जल्दी फट जाता है दूध तो आजमाएं ये तरीके

गर्मिया औ चुकी है और गर्मियों के मौसम के साथ आ चुका है चीजों के जल्दी खराब होने का मौसम। इस मौसम में खास तौर…

milk | Sach Bedhadak

गर्मिया औ चुकी है और गर्मियों के मौसम के साथ आ चुका है चीजों के जल्दी खराब होने का मौसम। इस मौसम में खास तौर पर दूध जल्दी खराब होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, हम दूध का कई बार इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में फ्रिज से बार-बार दूध निकालने की वजह से तापमान में बदलाव आता है और इस वजह से दूध फट जाता है। लेकिन अगर आप दूध को सही तरह से स्टोर रखे तो इसे फटने से बचा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, गर्मियों में दूध को स्टोर करने के कुछ टिप्स के बारे में, जिससे आपका दूध एकदम फ्रेश बना रह सकता है।

कांच का करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में दूध को फटने से बचाने के लिे आप कांच के बर्तनों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले दूध को उबावना होगा और फिर जब दूध ठंडा हो जाए तो इसे कांच की बॉटल में भर कर फ्रिज में रख दें. साथ ही बॉटल की कैप लगाना न भूलें। इससे भीषण गर्मी के मौसम में भी दूध फटेगा नहीं।

प्लास्टिक कैन में करे स्टोर

दूध को फटने से बचाने के लिए आप प्लास्टिक कैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दूध को अच्छे से उबाल लें और पूरी तरीके से ठंडा कर लें। फिर दूध को प्लास्टिक कैन में डालकर फ्रिज में स्टोर कर दें।

स्टील का बर्तन करेगा मदद

अगर आप दूध को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो स्टील के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्टील के बर्तन में दूध काफी लंबा चलता है, साथ ही दूध का टेस्ट भी जस का तस रहता है। याद रहे स्टोर करने से पहले दूध को अच्छे से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *