क्या आप भी कर चुकी 30 की उम्र पार, तो साल में एक बार जरूर करवाएं ये जांच

30 के बाद की उम्र महिलाओं के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ होती है। इस समय में महिलाओं को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का…

LIFESTYLE 8 | Sach Bedhadak

30 के बाद की उम्र महिलाओं के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ होती है। इस समय में महिलाओं को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख़ास ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। न केवल शारीरिक समस्याएं, बल्कि कुछ ऐसी चिंताएं भी होती हैं जिन्हें अगर समय रहते पहचान लिया जाए तो उनसे बचा जा सकता है। इसलिए हर महिला को अपने सालाना चेकअप का ध्यान रखना चाहिए ताकि वह कई घातक बीमारियों से बची रह सके। यहाँ हम आपको 30 के बाद की महिलाओं के लिए कुछ ज़रूरी टेस्ट बताने जा रहे हैं जिसे आपको सालाना करवाना ही चाहिए।

यूट्रस की जांच

यूट्रस की जांच हर महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह जांच से गर्भाशय के किसी भी असामान्य ग्रोथ या कैंसर की पहचान हो सकती है। इसे नियमित रूप से करवाने से गर्भाशय से संबंधित समस्याएं समय रहते पहचानी जा सकती हैं और उचित उपचार करवाया जा सकता है।

मस्तिष्क स्कैन

मस्तिष्क स्कैन की जांच बारीकी से की जाती है जिससे कि मस्तिष्क से संबंधित किसी भी समस्या की पहचान की जा सके। यह टेस्ट आपके जीवन में सभी कार्यों को सही ढंग से करने में मदद कर सकता है और मस्तिष्क से जुड़ी किसी भी समस्या की जल्द से जल्द पहचान हो सकती है।

सीने की जांच

सीने की जांच आपके दिल की सेहत के बारे में बताती है। यह जांच आपके दिल से संबंधित अंदर के ऑर्गन की समस्याओं की पहचान कर सकती है और उचित उपचार के लिए उपाय किए जा सकते हैं।

आंत्र जांच

आंत्र जांच से आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य की जांच होती है। यह जांच आपके पाचन तंत्र में किसी भी प्रकार की समस्या की पहचान कर सकती है जैसे कि पेट दर्द, अपच आदि।

आंखों की जांच

बढ़ती उम्र के साथ आपकी आंखों में कई प्रकार की परेशानी आ सकती है। आंखों की जांच से आपके आँखों के स्वास्थ्य की देखभाल होती है। यह जांच आपकी आंखों की समस्याओं की पहचान कर सकती है जैसे कि दृष्टि कमी, रूष्टि आदि।

थायराइड जांच

अक्सर औरतों में थायराइड की परेशानी ज्यादा देखी जाती है। औसे बढ़ती उम्र के साथ आपको थायराइड जांच करवाते रहनी चाहिए। इस जांच से थायराइड ग्रंथियों की समस्याओं की पहचान होती है। यह जांच आपके थायराइड ग्रंथियों के स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ नहीं करती और उचित उपचार के लिए उपाय किए जा सकते हैं।

हार्मोन जांच

हार्मोन जांच से आपके हार्मोन्स की समस्याओं की पहचान होती है। यह जांच आपके शरीर में किसी भी प्रकार के हार्मोन्स असामान्यता की पहचान कर सकती है जिससे आपको सही उपचार मिल सकता है।

विटामिन और खनिज जांच

विटामिन और खनिज जांच से आपके शरीर में किसी भी प्रकार की खनिजों या विटामिन की कमी की पहचान होती है। इससे आपको सही खुराक के लिए सलाह मिलती है जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखती है।

कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट

महिलाओं में 30 के बाद ब्रेस्ट कैंसर की समस्या काफी देखी गई है। इसलिए कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट साल में एक बार करवाना ही चाहिए। इससे आपके शरीर में किसी भी प्रकार के कैंसर की पहचान होती है। यह जांच आपको समय रहते कैंसर की पहचान करवाने में मदद कर सकती है जिससे आपको उचित उपचार मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *