मेट्रो में रोजाना ट्रेवल करने वाले भी इन कमाल की सुविधाओं से होंगे अनजान

आज के दौर में लोग अपनी पर्सनल गाड़ी से ज्यादा पबलिक बस या मैट्रो का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। मेट्रो में सफर करते…

METRO | Sach Bedhadak

आज के दौर में लोग अपनी पर्सनल गाड़ी से ज्यादा पबलिक बस या मैट्रो का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। मेट्रो में सफर करते हुए हमें कई सारी लाइन चेंज करनी पड़ती है। वैसे तो मेट्रो कई सारी सुविधाएं देता है लेकिन कई सारी सुविधाएं ऐसी होती हैं जिनके बारे में आम जनता नहीं जानती है। तो चलिए जानते हैं कि, आप अपनी मेट्रो ट्रेवलिग को कैसे आसान बना सकते हैं।

जरूरतमंदों को मिलती है मदद

अगर आप अपने परिवार या किसी ऐसे इंसान के साथ ट्रेवल कर रहे हैं जिसे चलने में दिक्कत है। तो ऐसे में आपके पास मेट्रों स्टेशन पर ये सुविधा होती है कि, मेट्रो अधिकारी खुद आपकी मदद करेंगे इसकी जानकारी आपको स्टेशन पर देनी पड़ती है जिसके बाद एक अधिकारी मेट्रो में बिठा कर आएगा और उतरते समय का अधिकारी आपको लेने के लिए भी पहुंचेगा।

करवा सकते हैं पूरी कोच बुक

अगर आप किसी टीम के साथ जैसे पर्यटक, विदेशी यात्री, सरकारी या निजी स्कूल के बच्चों के साथ-साथ विकलांग बच्चों के साथ मेट्रों में सफर करना चाहते हैं। तो आप एक कोच पूरा ₹30000 से लेकर ₹50000 तक में बुक करवा सकते हैं।

सेलिब्रेशन ऑन व्हील

क्या आप जानते हैं कि आप मेट्रो में सेलिब्रेशन भी कर सकते हैं। ये बात सही है कि, मेट्रो में गाने बजाना कैमरा चलाना मना है। लेकिन सेलिब्रेशन ऑन व्हील अभियान के तहत कोई भी व्यक्ति जन्मदिन, शादी की सालगिरह या प्री वेडिंग शूट जैसा खास दिन मनाने के लिए नोएडा ग्रेटर नोएडा मेट्रो कोच बुक कर सकता है। नोएडा मेट्रो की चलती हुई बिना सजावट वाले कोच में सेलिब्रेशन का 1 घंटे का किराया 8000 है।

संडे को मिलती है छूट

अगर आप संडे के दिन मेट्रो में ट्रेवल करते हैं तो आपको टोकन या पास पर कुछ फीसदी छूट मिलेगी। ऐसे में अगर आप परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो संडे का दिन आपके लिए अच्छा विकल्प रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *