क्या आप भी मुंहासों को दूर करने के लिए करते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल? जाने कितना हानीकारक है इसका इस्तेमाल

चेहरे पर पिंपल किसको ही पसंद हैं। अगर पिंपल का निशान भी आ जाए तो लोग उसे तुरंत छुपाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं…

pimple | Sach Bedhadak

चेहरे पर पिंपल किसको ही पसंद हैं। अगर पिंपल का निशान भी आ जाए तो लोग उसे तुरंत छुपाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। हर तरह की दवाई से लकर कई तरह के नुस्खे तक आजमाते हैं। इनमें से एक नुस्खा जो लोग काफी इस्तेमाल करते हैं वो है, टूथपेस्ट लगाना। ऐसा कहते हैं कि, टूथपेस्ट को मुहांसों पर लगाने से मुंहासे जल्दी ठीक तो हो जाते हैं लेकिन इसके बाद भी ज्यादातर स्किन केयर एक्सपर्ट्स ऐसा करने के लिए मना करते हैं।

इन परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

ये बात सही है कि, टूथपेस्ट के अंदर मुहांसों को खत्म करने की काबिलियत होती है। इसमें मौजूद ट्रीक्लोसन पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। लेकिन इसके चक्कर में त्वचा संबंधी कई और परेशानिया हो सकती हैं। जैसे कि, चेहरे पर जलन और खुजली की समस्या होने लगती है।

इन चीजों का भी होता है नुकसान

टूथपेस्ट का इस्तेमाल भले ही मुहांसों को खत्म करने में मदद करता है। लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान आपके चेहरे के ग्लो पर होती है। टूथपेस्ट के इस्तेमाल से स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे चेहरे का निखार चला जाता है। जब भी टूथपेस्ट लगाएं तो सफेद रंग के टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। अगर किसी टूथपेस्ट में रंग पड़ा हो तो उसे दूर रखें। कोशिश करें कि यह घरेलू नुस्खा अपनाने की जरूरत न पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *