बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा तरकारी का ‘स्वाद’, सब्जियों के दाम दो से तीन गुना बढ़े, शिमला मिर्च अब 100 रुपए किलो

सब्जियां खराब होने की वजह से मंडियों में आने वाली सब्जियों की कीमत दो से तीन गुना बढ़ गई है। जहां, टमाटर 20 रुपए मिल रहा था। वह 40 रुपए तो वहीं, शिमला मिर्च 30 रुपए से बढ़कर 100 रुपए प्रति किलो के नजदीक पहुंच गई है।

image 32 2 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेशभर में मार्च के महीने में लगातार आए चार पश्चिमी विक्षोभों की वजह से किसान की फसल के अलावा सब्जियां भी लगभग खराब हो चुकी हैं। इधर, सब्जियां खराब होने की वजह से मंडियों में आने वाली सब्जियों की कीमत दो से तीन गुना बढ़ गई है। जहां, टमाटर 20 रुपए मिल रहा था। वह 40 रुपए तो वहीं, शिमला मिर्च 30 रुपए से बढ़कर 100 रुपए प्रति किलो के नजदीक पहुंच गई है।

बढ़ी कीमतों से आम और सामान्य वर्ग के घरों का बजट भी गड़बड़ा गया है। टमाटर खेत में ही खराब, बढ़े दाम बेमौसम की बारिश से खेत में पड़ी टमाटर की पैदावार खराबे के नजदीक पहुंच गई है, जिसके कारण स्टॉक में रखे टमाटर के भाव बढ़ गए हैं। आम तौर पर दस और बीस रुपए किलो मिलने वाला टमाटर इन दिनों पचास रुपए किलो के नजदीक पहुंच गया है। सब्जी कारोबारियों के अनुसार टमाटर 50 रुपए किलो को पार कर सकता है।

तरबूज और खीरा पर भी पड़ेगी महंगाई की मार

तरबूज और खीरे की फसल पकने वाली थी, मगर तेज बारिश और ओलावृष्टि से खेत में पानी भरने की वजह से किसान की मेहनत चौपट हो गई। तरबूज और खीरे की पैदावार में करीब 50 प्रतिशत से अधिक फसल खराब हुई है। मंडी व्यापारियों के अनुसार आगामी समय में लोगों को तरबूज और खीरा महंगा मिलेगा।

गर्मी में महंगा मिलेगा नींबू

नींबू के पेड़ में मार्च के महीने में फूल लगे हुए हैं, मगर पैदावार वाले इलाकों में हुई ओलावृष्टि से ये फुल नींबू बनने से पहले ही पेड़ से अलग हो गए। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार नींबू की पैदावार पर ओलावृष्टि का काफी प्रभाव नजर आ रहा है। इस स्थिति में पैदावार में खराबे को देखकर किसान भी इसे स्टॉक में रखने की फिराक में है, जिससे इस वर्ष नीबू आम आदमी की जेब पर असर डालेगा। गौरतलब है कि गर्मियों मेंनीबू आम आदमी की पसंद होता है।

जीरा और इसबगोल भी होगा महंगा

प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में होने वाली पैदावार जीरे और इसबगोल में 50 से भी अधिक प्रतिशत का नुकसान हुआ है। वर्तमान में जीरे के भाव 27 हजार के करीब हैं। मगर, खराब हुई पैदावार के चलते जीरे की भाब बढ़ना शुरू हो गए हैं। आने वाले समय में लोगों की सब्जी में डालने वाला जीरा महंगा हो जाएगा।

खराब मौसम के चलते सब्जी मंडियों में सब्जियों के दाम बढ़े

मानसरोवर फल सब्जी विक्रेता जतिन सिंह ने बताया कि खराब मौसम के चलते सब्जी मंडियों में सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। जो शिमला मिर्च 30 रुपए किलो बेच रहे थे, वह 100 रुपए किलो के करीब पहुंच गई है। इससे आम आदमी को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आने वाले समय में तरबूज, खीरा, मटर, टमाटर के अलावा कई सब्जियां 100 रुपए किलो के भाव के नजदीक हो जाएगी। नीबू के दाम भी बढ़ने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-लाभार्थी पहले देंगे पूरे दाम, सब्सिडी के 600 रुपए आएंगे सीधे खाते में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *