कनाडा में खालिस्तानी गैंगस्टर सुक्खा का कत्ल, NIA की वांटेड लिस्ट में था शामिल..लॉरेंस गैंग ने ली जिम्मेदारी

सुक्खा पंजाब से 2017 में जाली पासपोर्ट की मदद से कनाडा पहुंचा था.

sach 1 76 | Sach Bedhadak

Gangster Sukhdool Singh Murder: खालिस्तान टाइगर फोर्स के आतंकी हरदीप निज्जर के कत्ल को लेकर भारत-कनाडा के बीच पिछले 2-3 दिनों से तनाव के हालात हैं और इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक कनाडा में भारत के A-कैटेगरी गैंगस्टर सुखदूल सिंह गिल उर्फ ​​सुक्खा दुन्नेके का कत्ल कर दिया गया है. सुक्खा पंजाब से 2017 में जाली पासपोर्ट की मदद से कनाडा पहुंचा था.

इधर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने पीनीपेग सिटी में गैंगस्टर सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनुके की हत्या की जिम्मेदारी ली है जहां लॉरेंस गैंग की ओर से एक फेसबुक प्रोफाइल से पोस्ट कर हत्या की जिम्मेदारी ली गई है. वहीं पोस्ट में अन्य गैंगस्टरों को भी पापों की सजा मिलने की चेतावनी दी गई है.

आतंकी निज्जर के कत्ल के बाद दूसरी वारदात

बताया जा रहा है कि सुक्खा को कनाडा के विनीपिग में गोलियों से भून दिया गया है जहां उस पर करीब 15 राउंड फायरिंग की गई है. बता दें कि सुक्खा उन 41 आतंकियों व गैंगस्टरों की सूची में शामिल था जो NIA ने जारी की थी. वहीं इस घटना को 19 जून को आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की तरह की अंजाम दिया गया है.

दरअसल कनाडा में खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के बाद यह दूसरी सबसे बड़ी वारदात है. वहीं गैंगस्टर सुक्खा को खालिस्तानी आतंकी-गैंगस्टर अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला का राइट मैन माना जाता था और वह कनाडा से अपने गुर्गों की मदद से भारत में रंगदारी वसूलने का काम करता था.

2017 में कनाडा भागा था सुक्खा

बता दें कि सुक्खा दुन्नेके पंजाब के मोगा के गांव दुन्नेके कलां का रहने वाला है जो कैटेगरी ‘A’ का गैंगस्टर है. वहीं अपराध की दुनिया में कदम रखने से पहले वह मोगा DC कार्यालय में काम करता था. इसके बाद 2017 में पुलिस की मदद से जाली दस्तावेज बनाकर वह कनाडा भाग गया और वहां से आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने लगा.

सुक्खा के खिलाफ 7 आपराधिक मामले लंबित थे. वहीं सुक्खा दुन्नेके मूल रूप से बंबीहा गैंग से जुड़ा हुआ था और कनाडा पहुंचने के बाद उसने भारत में अपना नेटवर्क सक्रिय किया. कनाडा जाने के बाद सुक्खा पर चार हत्याओं सहित 11 और मामले दर्ज किए गए हैं जिसके बाद उसके खिलाफ वर्तमान में 18 मामले दर्ज थे.

NIA ने जारी की थी 11 गैंगस्टर्स की लिस्ट

गौरतलब है कि कनाडा और भारत के बीच खालिस्तान टाइगर फोर्स आतंकी कनाडाई नागरिक हरदीप निज्जर की हत्या के बाद से दोनों देशों के बीच तल्खियां बनी हुई है. वहीं तनाव के हालातों के बाद भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने आतंक-गैंगस्टर का नेटवर्क खंगालते हुए 11 कुख्यात आतंकियों की एक लिस्ट जारी की थी जिसमें गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग के गोल्डी बराड़ का नाम भी शामिल है.