राजस्थान में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बारिश के साथ गिरे ओले, कई जगह गिरा पारा, दो दिन बाद फिर आएगा नया विक्षोभ 

जयपुर। प्रदेशभर में एक दर्जन से अधिक जगहों पर शुक्रवार को देर रात तक बारिश का दौर जारी रहा। वहीं, बीकानेर और अलवर में चने…

rain01 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेशभर में एक दर्जन से अधिक जगहों पर शुक्रवार को देर रात तक बारिश का दौर जारी रहा। वहीं, बीकानेर और अलवर में चने से बड़े आकार के ओले गिरे। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और रविवार प्रदेशवासियों के लिए सामान्य रहेंगे, इस दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस बीच, शुक्रवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान टोंक के वनस्थली में 35.1 डिग्री दर्ज हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान सिरोही में 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

इधर, पिछले दिनों हो रही बारिश के चलते पारा गिरा है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से राजधानी के अलावा सीकर, अलवर, नागौर, झुंझुनूं, चूरू, भरतपुर, बीकानेर, धौलपुर, करौली, बूंदी, कोटा, बारां और जोधपुर में कई जगह दिन के समय बारिश हुई। यहां बारिश के बाद 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली।

विशेष गिरदावरी के दिए निर्देश 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में हुई बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की विशेष गिरदावरी शीघ्र करवाकर रिपोर्ट सरकार को भेजने के निर्देश दिए हैं।

किसानों के लिए आफत बने ओले

प्रदेश के अलवर और बीकानेर के अलावा कई जगहों पर शुक्रवार को भी बारिश के साथ ओले गिरे जो किसानों के लिए आफत बन गए। अलवर जिले के सरिस्का, मालाखेड़ा और बालेटा के आसपास दोपहर बाद करीब 30 मिनट तक ओले गिरे, जिसके चलते ओलों से दूर तक धरती सफे द हो गई। वहीं, बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी पछेती फसल चौपट हो गई है। इससे गेहूं, सरसों की फसल में काफी खराबा हुआ है।

अलवर में सामान्य से 10 डिग्री नीचे पारा 

पिछले दो दिन से हो रही बारिश के चलते राज्य की अधिकतर जगहों के न्यूनतम तापमान में सामान्य से पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज हुई है। इनमें सर्वाधिक अलवर में 10.6 डिग्री के अलावा श्रीगंगानगर में 9.6 डिग्री, चूरू में 8.4 डिग्री, जयपुर में 8.2 डिग्री, पिलानी 7 डिग्री, बीकानेर 6.9 डिग्री, सीकर 6.4 डिग्री, जोधपुर में 6 डिग्री, डबोक 5.8 डिग्री के अलावा भीलवाड़ा में 5.6 डिग्री और अजमेर में 5.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई।

आज और कल मौसम रहेगा शुष्क

प्रदेशवासियों को शनिवार और रविवार को आंधी बरसात और ओलों से राहत मिलेगी। राज्य में अप्रैल की शुरुआत में दो दिन मौसम विभाग ने शुष्क रहने की बात कही है। इधर, 3 अप्रैल को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बीकानेर संभाग तथा शेखावाटी क्षेत्र के भागों में मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं और हल्की बारिश होने की संभावना है।

(Also Read- अलवर में फिर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि, किसानों की फसल हुई खराब)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *