Wrestler Protest : आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, दिल्ली कूच कर रहा खाप पंचायतों का दल, नीरज चोपड़ा, उर्मिला मंतोडकर जैसी शख्सियतों ने किया पहलवानों का समर्थन  

नई दिल्ली। जंतर मंतर पर बैठे पहलवानों के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। खाप पंचायतों दल भी आज पहलवानों के समर्थन में…

image 2023 04 28T110348.677 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। जंतर मंतर पर बैठे पहलवानों के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। खाप पंचायतों दल भी आज पहलवानों के समर्थन में दिल्ली कूच कर रहा है। पहलवानों के इस मुद्दे और उनके इस धरने को देश की बड़ी-बड़ी हस्तियों का साथ मिलता जा रहा है। सबसे पहले इन्हें नागौर सांसद और दिग्गज नेता हनुमान बेनीवाल का साथ मिला, जिसके बाद अब पहलवानों के पक्ष में ओलंपियन और कई सेलेब्स उतर आए हैं।

ओलंपियन नीरज चोपड़ा भी पहलवानों के समर्थन में उतरे हैं। उन्होंने खिलाड़ियों को सपोर्ट किया है और उनके लिए न्याय की मांग की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि भूषण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं पहलवानों को जल्द से जल्द न्याय मिलना चाहिए। हमारे खिलाड़ियों को न्याय की मांग करते हुए सड़कों पर देखकर मुझे बहुत दुख होता है। वे हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने और हमें गौरवान्वित महसूस कराने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इस देश के रूप में हर इंसान के अखंडता और सम्मान की रक्षा किस जिम्मेदारी होनी चाहिए।

 इस समय जो हो रहा है वैसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए जो मुद्दा उन्होंने उठाया है वह बहुत संवेदनशील है। इसे पारदर्शी तरीके से निपटाना चाहिए, संबंधित अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए।

उर्मिला मंतोडकर ने भी पहलवानों का समर्थन किया है उन्होंने कहा कि मैं इस देश से एक बेटी और आप और मेरे घर में बैठी हर एक बेटी और बहन की तरफ से बात कर रही हूं। हमारे देश की वह बेटियां जिन्होंने इस देश का मान सम्मान के मेडल दिलवाए हैं, वे आज जंतर-मंतर पर बैठी हुई हैं। जहां महिलाओं को देवियों का दर्जा दिया जाता है वह आज न्याय की भीख मांग रही हैं। यह कहीं से भी सही नहीं है। 

देश के गृहमंत्री और खेल मंत्री गुहार आप इनकी सुनिए, जब आप ही इनके साथ नहीं खड़े होंगे तो फिर सिर्फ इस फील्ड में नहीं बाकी फील्ड में भी बेटी बचाओ के नारे का क्या मतलब रह जाएगा।

खाप पंचायतों के प्रतिनिधि दिल्ली कूच कर करेंगे आर-पार की लड़ाई

इससे पहले पहलवानों को खाप पंचायतों और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल का भी साथ मिला था। खाप पंचायतों ने पहलवानों का समर्थन किया। पंचायतों के प्रतिनिधि आज दिल्ली कूच कर रहे हैं। उन्होंने पहले ही बयान जारी कर यह कहा था कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह पर एफ आई आर दर्ज हो। सरकार उन्हें उनके पद से तुरंत बर्खास्त कर कड़ी कार्रवाई करे। नहीं तो अब दिल्ली हम पहुंचेंगे तो आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। इसके अलावा पंचायतों ने कि नेताओं ने बबीता फोगाट से भी अपने चेयरमैन पद से इस्तीफा देकर खिलाड़ियों के समर्थन में धरने पर बैठने की बात कही है।

मेडल जीतने वाले कर रहे हैं सड़क पर प्रदर्शन

2 दिन पहले नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल भी सबसे पहले पहलवानों के धरने में पहुंचे थे। उन्होंने पहलवानों का समर्थन करते हुए कहा था कि यह जो कुछ भी हो रहा है वह देश के लिए बेहद दुर्भाग्य की बात है। इनकी मांगे तो सुनना दूर f.i.r. तक दर्ज नहीं की जा रही है देश एक तरफ आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है दूसरी तरफ मेडल जीतने वाले पहलवान सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

आज कोर्ट में सुप्रीम सुनवाई

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में आज सुनवाई होगी करीब हफ्ते भर पहले पहलवानों के 7 सदस्यों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही दिल्ली पुलिस और WFI के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह को नोटिस जारी किया था और जवाब देने को कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *