कभी एक वोट से हारे थे राज्यसभा चुनाव…अब बने UP प्रभारी, जानें- प्रियंका की जगह लेने वाले अविनाश पांडे कौन?

महाराष्ट्र के नागपुर में 26 जुलाई 1958 को जन्मे अविनाश पांडे ने छात्र राजनीति से सियासत में एंट्री मारी थी। वो साल 1977-78 में नागपुर विश्वविद्यालय से छात्रसंघ अध्यक्ष बने थे।

Avinash Pande-Priyanka Gandhi

Avinash Pande : नई दिल्ली। तीन उत्तरी राज्यों में विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अब अपनी टीम में बड़ा बदलाव करते हुए 12 महासचिवों और 12 प्रदेश प्रभारियों की नियुक्ति की है। इनमें सबसे प्रमुख नाम प्रियंका गांधी वाड्रा का है जिन्हें महासचिव के तौर पर बरकरार रखा गया है लेकिन फिलहाल उन्हें किसी प्रदेश का प्रभार या कोई अन्य जिम्मेदारी नहीं दी गई है। वह पिछले करीब पांच वर्षों से उत्तर प्रदेश की प्रभारी की भूमिका निभा रही थीं। प्रियंका गांधी के स्थान पर पार्टी महासचिव अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश का नया प्रभारी नियुक्त किया गया है।

कौन है अविनाश पांडे?

महाराष्ट्र के नागपुर में 26 जुलाई 1958 को जन्मे अविनाश पांडे ने छात्र राजनीति से सियासत में एंट्री मारी थी। वो साल 1977-78 में नागपुर विश्वविद्यालय से छात्रसंघ अध्यक्ष बने थे। इसके बाद धीरे-धीरे राजनीति में सक्रिय होते गए और आज अविनाश पांडे की गिनती कांग्रेस के दिग्ग्ज नेताओं में होती है। अविनाश पांडे अभी कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य हैं।

वे युवा कांग्रेस में महासचिव और महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य भी रह चुके है। उन्होंने महाराष्ट्र राज्य लघु उद्योग विकास निगम के अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाली थी। पांडे ने साल 2008 में उद्योगपति राहुल बजाज के खिलाफ राज्यसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन एक वोट से हार गए थे। इसके बाद वे साल 2010 में महाराष्ट्र से निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने गए थे।

राहुल गांधी के चहेते पांडे रह चुके यूपी के सह प्रभारी

महाराष्ट्र खास कनेक्शन रखने वाले अविनाश पांडे को राहुल गांधी के कैंप का माना जाता है। वो उत्तर प्रदेश की राजनीति से अच्छी तरह वाकिफ है, क्योंकि जब वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मधुसूदन मिस्त्री यूपी प्रभारी थे, तब पांडे वहां सह प्रभारी हुआ करते थे। अविनाश पांडे राजस्थान कांग्रेस प्रभारी भी रह चुके है। लेकिन, सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच जबरदस्त खींचतान के वक्त उन्हें पद से हटा दिया था और साल 2022 में पांडी को झारखंड के प्रभारी AICC महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। लेकिन, अब पांडे को यूपी में नई जिम्मेदारी सौंपी गई है7

सैलजा को उत्तराखंड और पायलट को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी

पांडे के अलावा कुमारी सैलजा को छत्तीसगढ़ से हटाकर उत्तराखंड के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंप गई है। सुखजिंदर सिंह रंधावा राजस्थान के प्रभारी बने रहेंगे। राजस्थान के पूर्व उपमंख्यमंत्री सचिन पायलट को पार्टी महासचिव व छत्तीसगढ़ तथा रमेश चेन्निथला को महाराष्ट्र कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया। देवेंद्र यादव को पंजाब और रणदीप सुरजेवाला को कर्नाटक का प्रभार मिला है। माणिकराव ठाकरे को गोवा की जिम्मेदारी दी गई है।

दीपक बाबरिया के पास दिल्ली और हरियाणा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। जीए मीर झारखंड के प्रभारी महासचिव बने हैं, उन्हें पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। दीपा दासमुंशी को तेलंगाना के अतिरिक्त प्रभार के साथ केरल और लक्षद्वीप का महासचिव बनाया गया है। कुमारी शैलजा को उत्तराखंड का प्रभारी महासचिव बनाया गया।

ये खबर भी पढ़ें:-सचिन पायलट छत्तीसगढ़ प्रभारी, कांग्रेस संगठन में फेरबदल, राजस्थान में ही रहेंगे रंधावा