Weather Updates : बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड, 6 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, कई जगह स्कूलें बंद 

देशभर में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। उत्तर भारत के कई हिस्सों में दो दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

heavy rain | Sach Bedhadak

Weather Updates : नई दिल्ली। देशभर में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। उत्तर भारत के कई हिस्सों में दो दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। वहीं, जुलाई के शुरुआती 9 दिनों में जमकर हुई बारिश ने देशभर में वर्षा की कमी की भरपाई कर दी है। मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान सहित देश के 6 राज्यों में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसके चलते कई राज्यों स्कूल बंद रहेगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आंकड़ों के जरिए बताया कि मानसून आगमन के बाद से अब तक 243.2 मिमी बारिश हुई है, जो इस अवधि में सामान्य रूप से होने वाली वर्षा 239.1 मिमी से दो प्रतिशत अधिक है। देश में अलग-अलग जगहों पर बारिश की मात्रा में काफी अंतर है। आईएमडी के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश के पूर्वी और उत्तरी-पूर्वी हिस्सों में 17 प्रतिशत कम (सामान्य रूप से होने वाली 454 मिमी के मुकाबले 375.3 मिमी) वर्षा हुई है, जबकि उत्तर भारत में 59 प्रतिशत (सामान्य रूप से होने वाली 125.5 मिमी के मुकाबले 199.7 मिमी) ज्यादा वर्षा दर्ज की गई है।

इधर, मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 1 जून से 9 जुलाई तक सभी जिलों में औसत वर्षा 223.74 एमएम दर्ज की गई, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 107.2 प्रतिशत अधिक है। बता दें, पिछले वर्ष औसत वर्षा 133.83 एमएम हुई थी। इस दौरान जयपुर डिवीजन में औसत 178.34 एमएम बारिश हुई, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 75 प्रतिशत अधिक रही पिछले वर्ष यहां औसत 146.54 वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। 

40 साल का टूटा रिकॉर्ड 

उत्तर भारत के कई हिस्सों में दो दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। दिल्ली में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में 153 मिमी बारिश हुई, जो जुलाई 1982 के बाद एक दिन में हुई सर्वाधिक वर्षा है। चंडीगढ़ और अंबाला में क्रमश: 322.2 मिमी और 224.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके चलते दिल्ली में जहां सोमवार को सभी स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है, वहीं हिमाचल प्रदेश, यूपी के कुछ हिस्सों, हरियाणा आदि राज्यों में भी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज राजधानी दिल्ली सहित राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही अगले तीन दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, बिहार में भारी बारिश की संभावनाएं हैं। पश्चिम मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर आज भारी बारिश हो सकती है। तटीय कर्नाटक और केरल को अगले पांच दिनों तक बारिश से राहत के आसार नहीं हैं। भारी बारिश के अलर्ट के चलते राजधानी दिल्ली में जहां आज सभी स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है, वहीं हिमाचल प्रदेश, यूपी के कुछ हिस्सों, हरियाणा आदि राज्यों में भी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कई राज्य तर-ब-तर, भारी बारिश से उफनी नदियां

उत्तर-पश्चिम भारत में पिछले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब में भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं और बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है। पंजाब व हरियाणा में कई जगह निचले इलाकों में जल जमाव हो गया। कुछ स्थानों पर घरों में पानी घुस गया। चंडीगढ़ और अंबाला में रिकॉर्ड क्रमश: 322.2 मिमी और 224.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। उत्तर रेलवे ने भारी बारिश होने के चलते करीब 17 ट्रेन रद्द कर दी। इन ट्रेनों में फिरोजपुर कै न्ट एक्सप्रेस, अमृतसर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, चंडीगढ़ इंटरसिटी एक्सप्रेस और चंडीगढ़ से अमृतसर जंक्शन एक्सप्रेस शामिल हैं। मार्ग परिवर्तित की गई ट्रेनों में मुंबई सेंट्र ल से अमृतसर एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस, दौलतपुर चौक एक्सप्रेस शामिल हैं।

यमुना में बाढ़ की चेतावनी 

दिल्ली सरकार ने हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बराज से यमुना नदी में एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद रविवार को बाढ़ की चेतावनी जारी की है। दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ रहा है और इसके मंगलवार को खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार करने की आशंका है। 

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद, वाहन फंसे 

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार को दूसरे दिन भी यातायात बंद रहा । 3,500 से अधिक वाहन विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं, जिनमें जम्मू से कश्मीर तक अमरनाथ तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले वाहन भी शामिल हैं। लद्दाख में बेमौसम बर्फबारी, बारिश लद्दाख में बेमौसम बर्फबारी और मूसलाधार बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने क्षेत्र में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘लद्दाख के ऊं चाई वाले क्षेत्रों में मूसलाधार से लेकर सामान्य बारिश और बर्फबारी हुई है। 

भूस्खलन से 5 लोगों की मौत 

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण हु ए भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ में पांच लोगों की मौत हो गई, कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए और जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। प्रशासन ने दो दिनों के लिए विद्यालयों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है। राज्य में सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं। गुरुग्राम: घर से काम करने की सलाह-गुरुग्राम में प्रशासन ने कॉरपोरेट कार्यालयों को अपने कर्मियों से सोमवार के लिए घर से काम कराने तथा विद्यालयों को छुट्टी की घोषणा करने की सलाह दी है।

ये खबर भी पढ़ें:-Sawan First Somwar 2023 : धर्म-कर्म ही नहीं और भी कई संदेश देता है ‘सावन’, जानें-क्यों बेहद खास?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *