Vande Bharat Express : अब ट्रेन पर पथराव करने वालों की खैर नहीं! जानिए क्या है इसके लिए सजा

नई दिल्ली। भारत की शान वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) पर पत्थरबाजी करने वालों की अब (Stone Pelting on Vande Bharat Express) खैर…

New Project 2023 03 30T174054.093 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारत की शान वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) पर पत्थरबाजी करने वालों की अब (Stone Pelting on Vande Bharat Express) खैर नहीं है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर अब पत्थर फेंकने वालों को 5 साल की जेल हो सकती है। यह मजाक नहीं बल्कि सच है। 28 मार्च को दक्षिण मध्य रेल्वे ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि पत्थर बाजी करने 39 लोगों को गिरफ्तार किया है। इंडियन रेलवे एक्ट की धारा 153 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसमें 5 साल तक जेल की सजा का प्रावधान है। रेलवे ने कहा कि पत्थरबाजी से कई यात्री घायल हो गए, जिसे किसी भी कीमत बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। The Indian Rlys Act 1989 में इसे दंडनीय अपराध करार दिया गया है।

बता दें कि देश की सेमी इाई स्पीड ट्रेन के शुरू होने के बाद से यात्रियों की लिए सफर बेहद आसान और आरामदायक हो गया है, लेकिन जैसे-जैसे केंद्र सरकार अधिक मार्गों पर वंदे भारत ट्रेन को शुरू कर रही है। वैसे-वैसे पथराव की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। इसको लेकर दक्षिण मध्य रेलवे ने 28 मार्च को चेतावनी जारी की है।

बता दें कि अभी तक बहुत सी ट्रेनों पर पथराव की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। हाल ही में तेलंगाना में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर पत्थरबाजी की घटना सामने आई थी। राज्य के महबूबाबाद जिले में अज्ञात लोगों ने पत्थरबाजी की घटना को अंजाम दिया। उस समय वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम जा रही थी। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल ने मामले का संज्ञान लिया और जांच की।

रेलवे सुरक्षा बल ने अपने बयान में बताया कि पत्थरबाजी के मामले में अब तक 39 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पथराव की कुछ घटनाओं में 6 से 17 साल के नाबालिग बच्चे भी शामिल थे। दक्षिण मध्य रेलवे ने कहा कि यह समाज के प्रत्येक पैरेंट्स, टीचर और बुजुर्गों की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को ऐसी गतिविधियों से दूर रखने के लिए मार्गदर्शन दें। रेलवे के मुताबिक ऐसी घटनाओं से न केवल सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा है, बल्कि ट्रेन के समय में भी बदलाव करना पड़ा।

वंदे भारत ट्रेन पर दो बार हुई पत्थरबाजी

बता दें साल की शुरूआत में पश्चिम बंगाल में हावड़ा (Howrah) से न्यू जलपाईगुड़ी (New Jalpaigudi) के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन पर दो बार पत्थरबाजी हो चुकी है। देश में सात वंदे भारत एक्सप्रेस चल रहे हैं, लेकिन दो बार इस ट्रेन में पत्थरबाजी की घटना हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली वंदे भारत (Vande Bharat Train) में ही हुई।

2 जनवरी 2023 को वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी की बात पहली बार उजागर हुई है। यह पत्थरबाजी हावड़ा से न्यूजलाईगुड़ी के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में हुई। इस घटना में ट्रेन के सी-13 कोच में लगा शीशा क्षतिग्रस्‍त हुआ था। यह घटना मालदा स्‍टेशन के समीप तब हुई जब वंदे भारत ट्रेन न्‍यू जलपाईगुड़ी से हावड़ा जा रही थी।

घटना के अगले ही फिर हुई पत्थरबाजी…

इस घटना के अगले ही दिन 3 जनवरी 2023 को एक बार फिर वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी की घटना हुई। इस घटना में वंदे भारत एक्सप्रेस के सी-3 और सी-6 कोच का शीशा टूट गया। यह घटना दार्जीलिंग जिले के फांसीदेवा एरिया के पास हुआ। उस समय ट्रेन हावड़ा से चल कर न्यू जलपाईगुड़ी की तरफ जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *