PM मोदी की सुरक्षा में इन देसी डॉग को किया गया शामिल, मोदी ने मन की बात में भी किया था जिक्र

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा यानी SPG में दो देसी नस्ल के डॉग को पहली बार शामिल किया गया है।…

dog 3 | Sach Bedhadak

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा यानी SPG में दो देसी नस्ल के डॉग को पहली बार शामिल किया गया है। इस नस्ल के कुत्तों की खासियत ही उन्हें सबसे अलग बना रही है। जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है। कई लोग अब इन नस्ल के कुत्तों के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आज हम आपको इनके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

प्रधामनंत्री (PM Narendra Modi) की सुरक्षा में जिन डॉग को शामिल किया गया है वे कर्नाटक के मुधोल हाउंड डॉग ( Karnataka Mudhol Hound) हैं। ये डॉग देसी नस्ल के हैं। पीएम की सुरक्षा करने वाली विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के दस्ते में इन्हें शामिल किया गया है। सबसे खास बात यह है कि पीएम मोदी ने मुधोल हाउंड नस्ल ( Karnataka Mudhol Hound) के कुत्तों का जिक्र मन की बात में भी किया था। उन्होंने कहा था कि अगर इस नस्ल के कुत्तों को घर में पाला जाए, तो इससे भारतीय नस्ल को प्रोत्साहन मिलेगा और यह आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए आवश्यक भी है।

डॉग्स को दी जा रही है खास ट्रेनिंग

बता दें कि इन कुत्तों ( Karnataka Mudhol Hound) की दो महीने पहले ही ट्रेनिंग शुरू हो गई है। लेकिन उन्हें किस तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है इस बारे में संबंधित अधिकारियों ने कुछ खास बताया नहीं है। क्योंकि इससे सुरक्षा नियमों की अवहेलना होती है। इन कुत्तों ( Karnataka Mudhol Hound) की खास बात यह होती है कि इनका शरीर दुबला औऱ लंबा होता है और इनका सिर भी छोटा होता है। हल्के शरीरके कारण ये लंबी दूरी तक काफी देर तक फुर्ती के साथ दौड़ सकते हैं। इनकी ( Karnataka Mudhol Hound) सूंघने की क्षमता भी दूसरे कु्त्तों की अपेक्षा ज्यादा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *